वेनेजुएला में हस्तक्षेप: रुस के बाद अब चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी

वेनेजुएला में हस्तक्षेप: रुस के बाद अब चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी

चीन का कहना है कि अमरीका को वेनेज़ुएला में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और वह इस हस्तक्षेप का विरोध करता है। चीन ने अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा है कि उसको वेनेज़ुएला के आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। चीन का कहना है कि वह वेनेज़ुएला में किसी भी प्रकार के सैन्य हस्तक्षेप का विरोधी है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जिंग शुवांग ने कहा कि वेनेज़ुएला में कुछ आंतरिक समस्याएं पाई जाती है जिसके समाधान के लिए मादूरो की सरकार प्रयास कर रही है किंतु इस मामले में हस्तक्षेप करने का अमरीका को कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि वेनेज़ुएला के आंतरिक मामलों में अमरीकी हस्तक्षेप, इस संकट के अधिक विस्तृत होने का कारण बनेगा। इससे पहले शुक्रवार को भी चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कह चुके हैं कि वेनेज़ुएला के आंतरिक मामलों में किसी भी देश के हस्तक्षेप का हम विरोध करते हैं।

उन्होंने कहा कि अमरीका तथाकथित मानवीय सहायता भेजने की आड़ में वेनेज़ुएला के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना चाहता है। ज्ञात रहे कि वेनेज़ुएला का वर्तमान संकट उस समय से अधिक बढ़ा है जबसे इस देश के विपक्ष के नेता ख़्वान गोवाइडो ने अमरीका के समर्थन से स्वयं को वेनेज़ुएला का राष्ट्रपति घोषित किया है।

Top Stories