साजिद जावेद भी ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में, बस ड्राइवर के बेटे हैं

साजिद जावेद भी ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में, बस ड्राइवर के बेटे हैं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से थेरेसा मे के इस्तीफा देने के बाद अब नए प्रधानमंत्री की रेस में 15 नाम शामिल हो गए हैं. प्रधानमंत्री पद की दावेदारी में पाकिस्तानी मूल के ब्रितानी राजनेता साजिद जावेद भी शामिल हैं. वह थेरेसा की सरकार में गृह सचिव का पद संभाल चुके हैं. ब्रिटेन के इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पाकिस्तानी मूल के पहले राजनेता हैं. अगर वह प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीत जाते हैं तो वह पहले पाकिस्तानी मूल के व्यक्ति होंगे जो ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनेगा. साजिद के पिता कभी बस ड्राइवर थे. साजिद मंत्री सचिव के अलावा ब्रिटेन की सरकार में संस्कृति मंत्री और व्यापार सचिव के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

 

साजिद जावेद ने ट्विटर पर की चुनाव लड़ने की घोषणा

 

ब्रिटिश कैबिनेट में सबसे वरिष्ठ मंत्री ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश जारी कर यह घोषणा की और लोगों से ‘टीम साज’ में शामिल होने की अपील की. उनके बयान के अनुसार, ‘‘मैं अगले कंजर्वेटिव नेता के चुनाव और अपने महान देश के प्रधानमंत्री पद के लिये खड़ा होने जा रहा हूं.’’

 

उन्होंने कहा, “हमें पूरे ब्रिटेन में फिर से विश्वास बहाल करने, एकता लाने और नई संभावनाएं पैदा करने की आवश्यकता है. सबसे महत्वपूर्ण हमें ब्रिग्जिट देना होगा. ऐसा करने में मेरी मदद करने लिए टीम साज में शामिल हों.”

कौन हैं साजिद जावेद

 

वह पाकिस्तानी मूल के हैं और उनके पिता एक वक्त पर बस ड्राइवर रहे हैं. साल 1960 में उनके पिता ने 17 साल की उम्र में पाकिस्तान छोड़कर ब्रिटेन जाने का फ़ैसला किया था.साजिद का जन्म साल 1969 में ब्रिटेन के रोशडेल नामक कस्बे में हुआ था. पिता ने ब्रिस्टल में महिलाओं के कपड़े बेचने वाली दुकान भी खोली. इसी दुकान के ऊपर दो कमरों के घर में साजिद का पूरा परिवार रहता था.

 

राजनीति में प्रवेश से पहले साजिद जावेद बैंकिंग सैक्टर में काम करते थे. साजिद जावेद साल 2010 में पहली बार सांसद बने थे.इससे पहले 25 साल की उम्र में वह चेज़ मैनहट्टन बैंक के उपाध्यक्ष के पद तक पहुंचे थे. और सांसद बनने से ठीक पहले डॉयच बैंक में प्रबंध निदेशक के पद तक पहुंचे थे. इसके बाद ब्रिटेन की सरकार में गृह मंत्री, संस्कृति मंत्री आदि कई महत्वपूर्ण पद हासिल किए.

 

कौन-कौन है रेस में

 

अब तक प्रधानमंत्री पद की दावेदारी कुल 15 लोगों ने पेश की है. उनके नाम हैं..स्टीव बेकर, सर ग्राहम ब्रैडी, जेम्स क्लेवर्ली, माइकल गोव, मैट हैनकॉक, जेरेमी हंट, साजिद जाविद, बोरिस जॉनसन, एंड्रिया लीडसम, किट माल्थस, एस्तेर मैकवे, पेनी मोर्डंट, प्रीति पटेल, डोमिनिक राब और रोरी स्टीवर्ट.

 

कैसे होता है कंजर्वेटिव नेता का चुनाव

 

नए नेता के लिए चुनाव दो चरणों में होता है. पहले चरण (शॉर्टलिस्टिंग) में जिन कंजर्वेटिव सांसदों ने अपने नाम आगे रखे हैं उनमें से दो-दो के लिए एक समय पर वोटिंग होती है और जिसको कम वोट मिलते हैं वह रेस से बाहर हो जाता है. अंत में एक लीडर चुना जाता है.

Top Stories