अंटार्कटिक में खोजे गए बर्फ के नीचे झीलों का एक नेटवर्क जो समुद्र के पानी को सात मीटर बढ़ा सकता है

एक अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक मिशन में भारी मात्रा में सबग्लिशियर पानी की खोज की गई है जो जलवायु परिवर्तन के परिणामों की भविष्यवाणियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है, क्योंकि अध्ययन किए गए ग्लेशियर अकेले अंटार्कटिका के एक क्षेत्र को सूखा दे सकता है जिसमें समुद्र के स्तर को लगभग सात मीटर बढ़ाने के लिए पर्याप्त बर्फ है।

ऑस्ट्रेलियाई अंटार्कटिक कार्यक्रम के शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने पूर्वी अंटार्कटिका के सबसे बड़े टॉटेन ग्लेशियर में 160 दिनों के अपने अभियान के दौरान बर्फ के नीचे पड़ी झीलों के एक नेटवर्क की खोज की है। ग्लेशियोलॉजिस्ट डॉ बेन गेल्टन-फेनजी के अनुसार, इन झीलों में पाई जाने वाली “पर्याप्त मात्रा में पानी” समुद्र के स्तर के अनुमानित वृद्धि को प्रभावित कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने बर्फ को ड्रिल किया और विस्फोटकों को 2 मीटर की गहराई पर रखा, उनमें विस्फोट किया और विशेष माइक्रोफोनों – जियोफोन का उपयोग करके बर्फ की चादर के नीचे विभिन्न परतों और परावर्तित ध्वनि को रिकॉर्ड करने की कोशिश की। इसने उन्हें बर्फ के नीचे मौजूद पानी की एक छवि बनाने की अनुमति दी, जो उन प्रक्रियाओं के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है जो संभवतः समुद्र तल में वृद्धि में योगदान करती हैं।

मीडिया आउटलेट विद्वान मैडी गैंबल रोजवेअर का हवाला देते हुए कहता है कि बर्फ की चादर के नीचे की सतह उस गति को प्रभावित करती है जिस पर यह ध्यान देता है कि नरम तलछट या पानी ग्लेशियर को जल्दी से आगे बढ़ाते हैं, जबकि सूखी चट्टान इसे धीमा कर देती है।

गैल्टन-फेनजी ने बताया कि जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (IPCC) द्वारा वर्तमान अनुमान, जो 2100 तक समुद्र के स्तर में मीटर-वृद्धि की भविष्यवाणी करता है, अंटार्कटिका में बर्फ के निर्वहन को ध्यान में नहीं रखता है। इस बीच, 2 किलोमीटर मोटी ग्लेशियर जिसमें उन्होंने नालियों का अध्ययन किया, जिसमें समुद्र के स्तर को कई मीटर तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त बर्फ वाला क्षेत्र था।

उन्होंने कहा चेतावनी देते हुए कहा कि अंटार्कटिक क्षेत्र का अध्ययन पहले बदलने की उम्मीद है, क्योंकि बर्फ की चादर के नीचे गर्म पानी पाया गया है।