अनिल कुंबले का भारतीय टीम के कोच पद के लिए हरभजन ने समर्थन किया

लंदन : अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने बुधवार को अपने पूर्व साथी खिलाड़ी अनिल कुंबले का भारतीय टीम के कोच पद के लिए समर्थन किया है। हाल ही में आई खबरों के मुताबिक कुंबले के सख्त रवैये के कारण टीम के कप्तान विराट कोहली और उनके बीच विवाद उपजा था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पिछले सप्ताह कुंबले का कार्यकाल खत्म होने के बाद नए कोच की नियुक्ति के लिए आवेदन मंगााए हैं। कुंबले का एक साल का कार्यकाल चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा है।

हरभजन ने समाचार चैनल आज तक के सलाम क्रिकेट कांक्लेव में कहा, ‘‘अनिल कुंबले सख्त हैं। आप उनसे हमेशा क्रिकेट के बारे में बात कर सकते हैं। वह काफी मेहनती हैं और उनका मानना है कि मैच में अंतिम गेंद तक हार नहीं माननी चाहिए। वह सख्त हैं लेकिन प्रतिभा से ज्यादा मेहनत को तरजीह देते हैं। एक कोच के तौर पर वह भारतीय क्रिकेट में काफी कुछ बदलाव ला सकते हैं। आप उनके पिछले साल के परिणाम ही देख लें।’’

उन्होंंने कहा, ‘‘मौजूदा खिलाड़ी ही बता सकते हैं कि उनके अनिल भाई के साथ रिश्ते कैसे हैं। मैंने उनके साथ 15 साल बिताए हैं लेकिन एक बार भी हममें विवाद नहीं हुआ। क्रिकेट में, खासकर गेंदबाजी में उनके पास काफी दिमाग है। वह आपकी हमेशा मदद करते हैं। मैं जो कुछ हूं वहां तक पहुंचने में उनका बड़ा हाथ है।’’ हरभजन ने कहा कि वह ड्रेसिंग रूम के बारे में कुछ नहीं कह सकते।