अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं यह फल!

वाशिंगटन: इसमें कोई संदेह नहीं है कि धूम्रपान गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है और कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है, लेकिन अब, एक हालिया अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान करने वाले अपने फेफड़ों के कुछ नुकसान को पूर्ववत करने में सक्षम हो सकते हैं।

एक नए अध्ययन से पता चला है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में धूम्रपान करने वालों और गैर-धूम्रपानकर्ताओं में फेफड़ों के कार्य को कम कर सकते हैं।

इस हालिया अनुसंधान के अनुसार, एक दिन में तीन सेब खाने से फेफड़ों की प्राकृतिक उम्र बढ़ने और धूम्रपान से होने वाली मरम्मत की क्षति धीमा होती है।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जीवन भर के लाभों को एक दिन में दो टमाटर लेने के द्वारा प्राप्त किया जाता है।

अध्ययन के बारे में बात करते हुए, बाल्टीमोर में जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के सह-लेखक वैनेसा गार्सिया-लार्सन ने कहा, “यह अध्ययन बताता है कि आहार उन लोगों में फेफड़ों की क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है जिन्होंने धूम्रपान बंद कर दिया है। निष्कर्ष आहार सिफारिशों की आवश्यकता का समर्थन करते हैं, खासकर सीओपीडी जैसे श्वसन रोगों के विकास के जोखिम वाले लोगों के लिए।”

अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने जर्मनी, इंग्लैंड और नॉर्वे में 680 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिन्होंने 2002 में एक स्वास्थ्य सर्वेक्षण के लिए साइन अप किया था।

प्रतिभागियों ने एक प्रश्नावली का उत्तर दिया और शुरूआत में दो प्रकार के फेफड़े-फ़ंक्शन परीक्षण किए, फिर 10 साल बाद भी।

आहार और फेफड़ों के स्वास्थ्य के बीच किसी भी सहयोग के विश्लेषण में प्रतिभागियों की उम्र, ऊंचाई, वजन, लिंग, आय और शारीरिक गतिविधि के स्तर जैसे अन्य कारकों को ध्यान में रखा गया था।

गार्सिया-लार्सन ने निष्कर्ष निकाला और कहा, “व्यक्तियों के सामान्य और विशिष्ट स्वास्थ्य के आधार पर फेफड़े का कार्य 30 वर्ष की उम्र में चर गति पर गिरावट शुरू हो रहा है। हमारे अध्ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से अधिक फल खाने से लोगों की उम्र में गिरावट को कम करने में मदद मिल सकती है, और धूम्रपान से होने वाली क्षति की मरम्मत में मदद मिल सकती है। आहार दुनिया भर में सीओपीडी के बढ़ते निदान का मुकाबला करने का एक तरीका हो सकता है।”

अध्ययन यूरोपीय श्वसन जर्नल में प्रकाशित किया गया था।