अबू बक्र अल-बगदादी अमेरिका द्वारा संरक्षित, इराक के रेगिस्तान में कर रहा है यात्रा – रिपोर्ट

दमिश्क : एक इराकी विधायक हसन सलेम ने बुधवार को कहा कि आइएसआई आतंकवादी समूह के नेता अबू बक्र बगदादी अमेरिकी सेना की सुरक्षा के लिए अनबर प्रांत में इराकी रेगिस्तान से आज़ाद होकर घुम रहे हैं। सलेम ने कहा, “आईएस [दाइश] नेता बगदादी अमेरिकी सेना के संरक्षण में अंबर प्रांत में पश्चिमी रेगिस्तान में है … वह इराक और सीरिया के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संरक्षित है” इस खबर को लेबनान अल-नाशरा समाचार आउटलेट ने उद्धृत किया।

कानूनविद् ने उल्लेख किया कि आइएसआई नेता का समर्थन अयन अल-असद एयरबेस से प्रदान किया गया था, जहां अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया गया था। सलेम ने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने “इराक से अमेरिकी सैनिकों को खदेड़ने पर बिल के संभावित समर्थन पर चिंताओं से बाहर बगदादी का समर्थन किया”।

बगदादी की मौत हाल के वर्षों में कई बार हुई है, लेकिन आतंकवादी नेता हर बार फिर से सामने आए हैं। जून 2017 में, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 28 मई, 2017 को रक्का के दक्षिणी उपनगरों में रूसी एयरोस्पेस बलों द्वारा हमले के परिणामस्वरूप बगदादी मारा जा सकता था। लेकिन सितंबर 2017 में, बगदादी की एक कथित ऑडियो रिकॉर्डिंग सामने आई, जिसमें इस बात पर संदेह जताया गया कि आतंकवादी नेता वर्तमान में मृत है या जीवित है।

इससे पहले फरवरी में, फतह एलायंस के एक सदस्य ने बताया था कि इराक से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए बुलावा देने वाला एक बिल, अवकाश के बाद राष्ट्रीय संसद द्वारा बहस किए जाने वाले पहले में से एक बन सकता है।
3 फरवरी को, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक साक्षात्कार में सीबीएस न्यूज को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका “ईरान को देखने” में सक्षम होने के लिए इराक में सैनिकों को रख रहा था। बयान के बाद, इराकी संसद के पहले उपाध्यक्ष हसन काबी ने कहा कि विधायिका ने संयुक्त राज्य के साथ सुरक्षा समझौते को समाप्त करने पर एक विधेयक पर काम करने का इरादा किया है, जिससे देश से सभी विदेशी सैनिकों की वापसी होगी।

इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह ने यह भी कहा कि वाशिंगटन ने तेहरान को “देखने” के लिए देश में अमेरिकी सैनिकों को तैनात करने के लिए बगदाद से अनुमति का अनुरोध नहीं किया।