अब गेंद राजनीति की सफाई पर संसद की अदालत में आ गई है वापस!

सुप्रीम कोर्ट चुनाव लड़ने और घर में प्रवेश करने से आपराधिक आरोपों वाले लोगों को रोकने के लिए कानून बनाने के लिए संसद पर मुकदमा दायर करने के लिए कानून के पत्र पर फंस गया है, भले ही उसने यह स्पष्ट कर दिया है कि राजनीतिक दलों को राजनीति को साफ करने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है।

इस तरह के शुल्कों के बेहतर लेबलिंग और प्रकटीकरण से संबंधित पांच व्यापक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। ये सुनिश्चित करने के लिए हैं कि राजनीतिक कार्यालय के लिए उम्मीदवार अपने आपराधिक पूर्ववर्ती घोषित करता है, कि उन्हें पार्टी की वेबसाइट पर रखा जाए, कि संसद में दलित व्यक्तियों को रखने के उपाय किए जाएंगे, कि चुनाव आयोग उम्मीदवारों के बोल्ड अक्षरों में आपराधिक रिकॉर्ड करता है, और वह राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास जितना संभव हो सके प्रचारित करते हैं।

इन विवरणों को सार्वजनिक बनाना दो तरीकों से काम करेगा। एक, ज़ाहिर है, यह सुनिश्चित करना है कि लोग तथ्यों को जानने के बिना किसी के लिए मतदान नहीं कर रहे हैं। दूसरा प्रतिरोध है – क्योंकि ये शुल्क अब प्रसिद्ध होंगे, शायद राजनेता अधिक सावधान रहेंगे।

संशयवादी कहते हैं कि राजनेता एक साथ नहीं होंगे और अपने खिलाफ कानून पारित करेंगे। वे यह भी कहते हैं कि एक स्वच्छ रिकॉर्ड पर जीत हासिल होगी। लेकिन एससी ने जो खुलासा किया है, उसके साथ राजनीतिक दलों के चुनावों के लिए खड़े होने वाले आपराधिक पूर्वजों की अवहेलना करना मुश्किल हो जाएगा।

सर्वोच्च न्यायालय लगातार अपने कार्य को साफ करने के लिए राजनीतिक वर्ग को धक्का दे रहा है। इसकी सिफारिश पर, 11 राज्यों में एक विशेष समय सीमा के भीतर राजनेताओं के खिलाफ आपराधिक मामलों को तेजी से ट्रैक करने के लिए 12 विशेष अदालतें स्थापित की गई हैं। यह थोड़ा आशावादी है कि आखिरी गिनती में 2,466 मामले लंबित थे। लेकिन यह एक सकारात्मक शुरुआत है। जबकि राजनीतिक दल उम्मीदवारों के खिलाफ मजबूत उपायों पर भरोसा कर सकते हैं, लंबे समय तक एक साफ रिकॉर्ड उनके लिए वोट कैचर हो सकता है। और जीत एक कारक है जो काफी हद तक निर्भर करता है कि पार्टी उम्मीदवार के पीछे कितनी भार फेंकता है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के साथ, राजनीतिक दलों को अब दंडित उम्मीदवारों को चुनने के लिए बहाना मुश्किल हो जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए, कानून प्रवर्तन और कानूनी प्रणालियों को यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रभावी और कुशल बनना होगा कि वे वास्तविक आपराधिक लोगों से राजनीतिक रूप से प्रेरित शुल्क निकाल दें। इस कदम से रातोंरात राजनीति साफ नहीं होगी, लेकिन राजनीतिक कार्यालय में संभावना के लिए युद्ध में गोला बारूद शामिल हो जाएगा।