अब नहीं होगी निज़ामुद्दीन की दरगाह में जुमेरात की क़व्वाली!

नई दिल्ली: रात के समां, या संगीत कार्यक्रम के लिए मग़रिब की नमाज़ के बाद हर शाम हजरत निजामुद्दीन की दरगाह में पर्यटकों और भक्तों का हुजूम उमड़ा रहता है। गुरुवार को, हालांकि, उन्होंने पाया कि लोकप्रिय जुमेरात कव्वाली के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई थी, जिसमें ‘छाप तिलक सब छेनी’ और ‘आज रंग है’ जैसी सूफी गाने जो रहस्यमय भक्ति के साथ समां बाँध देते थे।

गायन कविता के एक सत्र के बजाय, दरगाह समिति से एक चौंकाने वाली घोषणा हुई: जुमेरात की क़व्वाली आगे की सूचना तक आयोजित नहीं की जाएगी। प्रेम गतिविधि की समाप्ति का कारण: कुछ वेबसाइटों और सोशल मीडिया समूह ने लोगों को समां में शामिल होने के लिए 200 रुपये तक चार्ज करना शुरू कर दिया था, जो पिछले सात सदियों से मुफ्त था।

जुमेरात को छोड़कर अन्य दिनों के दौरान कव्वाली को कार्यक्रम के अनुसार गाया जाएगा। दरगाह समिति के सदस्य अलतमश निजामी के अनुसार, जिन संतों की स्मृति को दरगाह में स्मरण किया जाता है, इसके बाद निर्णय लिया गया “यह निर्णय लिया गया कि” हम लोगों को, जो कि विदेशियों सहित, लोगों को एक शुल्क के लिए दरगाह में प्रवेश करने का वादा करने के बारे में बताया गया।”

यह घोषणा करते हुए कि समिति ऐसे सभी समूहों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करेगी, निज़ामी ने कहा कि पैनल उन सभी को कानूनी नोटिस भी भेजेगा जो “आम लोगों को धोखा दे रहे हैं और मेहबूब-ए-इलैही का नाम बदनाम कर रहे हैं”। दरगाह के आधिकारिक सोशल मीडिया पेजों पर एक नोटिस लगाया गया है ताकि लोगों को “नकली गाइड और टाउट्स” से सावधान रहें।

संगीत भक्ति सत्रों के अचानक बंद होने से कई लोग निराश थे।

दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा चारु द्विवेदी ने कहा, “पिछली बार गुरुवार को मैंने दरगाह का दौरा किया था, एक विशाल भीड़ के रूप में कतारबद्ध थे क्योंकि कव्वालों ने कुछ सबसे सच्चे गानों का प्रदर्शन किया जो मैंने सुना था। मेरी दूसरी यात्रा में कुछ नहीं आया है।”

दिल्ली अध्याय की संयोजक स्वप्ना लिल्ड ने दरगाह के सूफी संगीत सत्रों के वित्तीय लाभ लेने वाले लोगों के विचारों पर आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इन्चैच ने लोगों को ऐतिहासिक तिमाही के माध्यम से क्यूरेटेड सैर पर लेने के लिए भुगतान स्वीकार कर लिया था, लेकिन उन्होंने मकबरे में प्रवेश करने के लिए या समां में शामिल होने के लिए उन्हें चार्ज नहीं किया।