अब फेसबुक के बाद ट्विटर ने बेचा यूजर्स का डेटा

फेसबुक ने ही नहीं बल्कि ट्विटर ने भी यूजर्स का डेटा बेचा है. एक नए खुलासे के मुताबिक, ट्विटर ने क्रैंबिज एनालिटिका को अपने यूजर्स का डेटा बेचा है. अभी तक सिर्फ फेसबुक ही डेटा विवाद में घिरा था लेकिन अब इसकी आंच ट्विटर तक आ गई है. फेसबुक के डेटा में सेंधमारी के मुख्य आरोपी अलेक्जेंडर कोगन ने ट्विटर के डेटा को भी एक्सेस किया था. कोगन ने ट्विटर का डेटा लेने के लिए एक कमर्शियल फर्म जीएसआर (ग्लोबल क्विज रिसर्च) बनाई.

2015 में ग्लोबल क्विज रिसर्च फर्म ने बड़े पैमाने पर ट्विटर के डेटा तक पहुंच बनाई. ट्वि‍टर का कहना है कि क्रैंबिज एनालिटिका के उन अधि‍कारों को खत्‍म कर दि‍या है जो एक वि‍ज्ञापन दाता के तौर पर उसे दि‍ए गए थे. यानी ट्विटर ने खुद ही क्रैंबिज एनालिटिका को अपने डेटा का एक्सेस दिया था.  रविवार को टेलीग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है. इसमें कहा गया है कि ट्विटर ने साल 2015 में पब्लिक का डेटा क्रैंबिज एनालिटिका को बेचा था.

बता दें कि क्रैंबिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा चुराया. इस डेटा का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया गया था. इसके बाद से फेसबुक और उसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने यूजर्स से माफी मागंते हुए कहा था कि वो जल्द ही डेटा में सेंधमारी रोकने के लिए कड़े कदम उठाएंगे.