अमेरिका और तालिबान में शांति वार्ता फिर रुकी!

अमरीका और तालेबान ने अफ़ग़ानिस्तान में 17 वर्ष से जारी युद्ध की समापति के लिए दोहा में जारी ठोस वार्ता में दो दिन के अंतराल की घोषणा की है जिसके बाद दोनों पक्ष दो मार्च को दोबारा वार्ता करेंगे।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान के बारे में अमरीकी राजदूत ज़लमी ख़लीलज़ाद ने ट्वीट पर कहा कहा कि दोहा में तालेबान से 3 दिवसीय वार्ता ठोस और सकारात्मक रही।

ज़लमी ख़लीलज़ाद ने कहा कि हम धीरे किन्तु मज़बूत अंदाज़ में निश्चित रूप से शांति की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अगले दो दिन तक आपस में परामर्श करेंगे जिसके बाद शनिवार दो मार्च को दोबारा मुलाक़ात होगी।

उधर अफ़ग़ान तालेबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने वार्ता में अंतराल की पुष्टि करते हुए कहा कि तालेबान शांति के साथ शांति प्रक्रिया के हालिया चरण के संकल्प पर डटे हुए हैं।

अमरीका, अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध विराम सहित तालेबान और काबुल सरकार के बीच वार्ता का प्रयास कर रहा है जबकि तालेबान अब तक अफ़ग़ान सरकार से वार्ता करने से इनकार करता रहा है।

ज़लमी ख़लीलज़ाद ने ट्वीट में कहा कि काबुल में भीतरी वार्ता और तालेबान से बातचीत के लिए राष्ट्रीय टीम के गठन से संबंधित प्रगति जारी है। ज्ञात रहे कि अमरीका-तालेबान वार्ता का हालिया चरण 25 फ़रवरी से आरंभ हुआ है।