अमेरिका दावा: जल्द खत्म होंगे भारत- पाकिस्तान में तनाव!

भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा होने वाली वर्तमान तनावपूर्ण स्थिति पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्हें दोनों देशों के बीच तनाव शीघ्र समाप्त होने की आशा है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, वियतनाम में उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाक़ात के बाद प्रेस कांफ़्रेंस में अमरीकी राष्ट्रपति का कहना था कि उन्हें भारत और पाकिस्तान से कुछ अच्छी ख़बरें प्राप्त हुई हैं।

कुछ टीकाकार अमरीकी राष्ट्रपति के इस बयान को पाकिस्तान के पास भारतीय पायलट की स्वतंत्रता की परिधि में देख रहे हैं क्योंकि पाकिस्तान में भारतीय पायलट की गिरफ़्तारी के बाद भारत ने पायलट की रिहाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास तेज़ कर दिए थे।

इससे पहले अमरीका ने भारत और पाकिस्तान पर बल दिया था कि वह सीमा के दोनों ओर समस्त कार्यवाहियां तुरंत रोक दें। वाशिंग्टन में पत्रकारों से बात करते हुए अमरीकी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता का कहना था कि अमरीका ने भारत और पाकिस्तान से सीमापार कार्यवाहियों को तुरंत रोकने और स्थिरता की ओर लौटने की अपील की है।

दूसरी ओर चीन ने भी भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में वृद्धि के दृष्टिगत दोनों देशों से और कार्यवाही करने से बचने पर बल देते हुए विवादों को वार्ता द्वारा हल करने की अपील की है।