अरब देशों में खौफ़ का माहौल, अमेरिका- ईरान ज़ंग के करीब!

खाड़ी के हालात को देखते हुए दुनिया के तमाम लोगों को अमेरिका-ईरान युद्ध का डर सता रहा है। हालांकि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका के साथ कोई युद्ध नहीं होने जा रहा है।

खामनेई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई सूचनाओं के मुताबिक, सरकारी अधिकारियों को दिए एक भाषण में खामनेई ने कहा है कि तेहरान और अमेरिका के बीच जो हुआ वह एक सैन्य मुठभेड़ के बजाय संकल्प का परीक्षण था।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, वेबसाइट ने उनके हवाले से कहा है कि कोई युद्ध नहीं होने जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘ना तो हम और ना ही वह (अमेरिका) युद्ध चाहता है। वे जानते हैं कि यह उनके हित में नहीं है।’ अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी मंगलवार को कहा कि अमेरिका ईरान से युद्ध नहीं चाहता।

पॉम्पियो ने कहा कि उनका देश ईरान के साथ युद्ध नहीं चाहता है लेकिन तेहरान पर दबाव बनाए रखने का संकल्प लिया। रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लवरोव के साथ सोची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पॉम्पियो ने यह बात कही थी।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उस खबर को खारिज कर दिया कि वह ईरान पर दबाव बनाने के लिए 1,20,000 सैनिकों को भेजने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने भविष्य में सैनिकों को भेजने से इनकार नहीं किया।

ट्रंप ने कहा, ‘मुझे लगता है यह फर्जी खबर है। क्या मुझे ऐसा करना चाहिए? लेकिन अभी हमने इसके लिए योजना नहीं बनायी है। उम्मीद है कि हम इस पर योजना नहीं बना रहे। अगर हमने ऐसा किया तो कहीं अधिक सैनिक भेजेंगे।’