पुरुषों के वीर्य की गुणवत्ता को बढ़ावा देने और महिलाओं को गर्भवती होने के लिए पांच अहम आहार

पति-पत्नी को को अक्सर सलाह दी जाती है कि गर्भ धारण करने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं, लेकिन शायद सबसे आसान उपाय आहार में से एक है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा अमेरिकन जर्नल ऑफ ओबस्टेट्रिक्स एंड गायनकोलॉजी में प्रकाशित एक समीक्षा के मुताबिक, महिलाएं के खाने और गर्भवती होने की संभावनाओं के बीच एक संबंध हो सकता है। और यहां तक ​​कि कुछ खाद्य पदार्थ भी हैं जो पुरुष अपनी वीर्य गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए खा सकते हैं।

अध्ययन के मुख्य लेखकों में से एक डॉ जोस चवार्रेा ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में आहार और प्रजनन क्षमता पर अध्ययन में विस्फोट हुआ है। शोध प्रायः विवादास्पद होता है, कई लोगों का मानना ​​नहीं है कि आहार में गर्भधारण की संभावनाओं के साथ कोई संबंध है। उन्होंने कहा, हाल ही में, पोषण और प्रजनन पर सबसे व्यापक ध्यान प्राप्त करने वाले एकमात्र अध्ययन शराब और कैफीन से संबंधित थे। ‘अब अन्य खाद्य पदार्थों और उनके संभावित लिंक पर अधिक से अधिक अध्ययन आ रहे हैं। क्षेत्र बहुत आगे बढ़ रहा है और निष्कर्ष हमेशा बदल रहे हैं। ‘

शोध की समीक्षा के बाद पता चला कि प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और स्वाभाविक रूप से गर्भवती होने के लिए खाने के लिए पांच खाद्य पदार्थ पाए गए और तीन खाद्य पदार्थ से बचने के लिए।

अल्टिमेट प्रजनन आहार

1. सालमन मछली (Salmon fish)

सालमन मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड उच्च होता है, जो प्रजनन अंगों के रक्त प्रवाह को प्रत्यक्ष करने के लिए साबित हुआ है। ये एसिड गर्भाशय ग्रीवा को भी बढ़ाते हैं, शरीर में हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, और अंडाशय को बढ़ावा देते हैं। ओमेगा -3 परिवार के सदस्य डीएचए शुक्राणु में उच्च सांद्रता में पाए गए हैं, यह दर्शाते हुए कि शुक्राणु कोशिका व्यवहार्यता को बढ़ावा देने के लिए अणु महत्वपूर्ण हैं। न्यूट्रिशन ट्विंस के लिस्सी लकाटोस और टैमी लकाटोस शम्स ने यह भी कहा कि डीएचए प्रसवपूर्व देखभाल और शिशु मस्तिष्क और आंखों के विकास के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध हुए हैं। सालमन मछली के अलावा नट और बीज, अंडे और मसूर शामिल हैं।

2. पालक

Fresh baby spinach in a wooden bowl on rustic wooden background, selective focus; Shutterstock ID 762960073; Purchase Order: –

डार्क हरे पत्तेदार पालक में फोलेट उच्च है, बी विटामिन जो ओव्यूलेशन की दर और विश्वसनीयता को बढ़ाने में मदद करता है। फोलिक एसिड कोशिका विभाजन और डीएनए उत्पादन में भी मदद करता है, जिनमें से दोनों स्वस्थ गर्भावस्था में योगदान देते हैं। इसके अतिरिक्त, पालक में लोहे और कैल्शियम जैसे प्रसवपूर्व देखभाल के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। वे मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जन्म दोषों के खिलाफ भी मदद कर सकते हैं, जो गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में विकसित हो सकते हैं हरे पत्तेदार भी स्वाभाविक रूप से एक महिला के कामेच्छा में वृद्धि करते हैं क्योंकि उनमें क्लोरोफिल होता है, एक पिगमेंट जो रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।

3. साबुत अनाज (whole grains)

साबुत अनाज में बी विटामिन होते हैं, जैसे कि बी 9 (फोलिक एसिड) और बी 12, जो स्वस्थ प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक हैं। बी 12 में कमी, विशेष रूप से कई अध्ययनों में बांझपन से जुड़ी हुई है। फाइबर, एक अन्य महत्वपूर्ण घटक, अतिरिक्त एस्ट्रोजेन के शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है और रक्त शर्करा को संतुलित रखता है। एंटीऑक्सिडेंट साबुत अनाज में पाए जाते हैं और उन कोशिकाओं की रक्षा करते हैं जो अंडाशय (अंडा) और अंग बनाते हैं जो प्रजनन हार्मोन को मुक्त कट्टरपंथी क्षति से उत्पन्न करते हैं। खाने के लिए कुछ अच्छे भोजन में ब्राउन चावल, दलिया, और जौ शामिल हैं।

4. बीन्स

फोलेट समृद्ध होने के कारण बीन्स को उर्वरता से जोड़ा गया है, जो उच्च फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन में बांझपन के किसी भी इतिहास के बिना 17,500 से अधिक महिला नर्सों का अध्ययन किया गया क्योंकि उन्होंने गर्भवती होने की कोशिश की थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि पशु प्रोटीन के उच्चतम सेवन वाले महिलाओं में बांझपन की संभावना 39 प्रतिशत अधिक थी। लेकिन जिन महिलाओं ने अधिक पौधे आधारित प्रोटीन खाया, जैसे बीन्स में पाया गया था उन्हें परेशानी होने की संभावना कम थी। पोषण जुड़वां ने यह भी कहा कि सेम आयरन से भरे हुए हैं जो गर्भवती होने की कोशिश करते समय एनीमिया से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।

5. डार्क चॉकलेट

पुरुषों में वीर्य की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए कई अध्ययनों में डार्क चॉकलेट अहम साबित हुआ है। मीठे में एक एमिनो एसिड, एल-आर्जिनिन होता है, जो शुक्राणुओं की संख्या, शुक्राणु गतिशीलता और वीर्य मात्रा में वृद्धि साबित हुआ है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी अधिक है, जो प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों में पाए जाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो पुरुष बांझपन से जुड़े होते हैं, साथ ही हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं। न्यूट्रीसियंस जोड़े टैमी ने कहा, ‘एंटीऑक्सीडेंट अच्छे रक्त प्रवाह के लिए भी महत्वपूर्ण हैं, जो प्रजनन क्षमता के लिए बहुत अच्छा है।’
ब्लूबेरी और साइट्रस फल अन्य खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं।

इन अहार से बचें

1. सोया
2. फ्राइड भोजन
3. सोडा