असदुद्दीन ओवेसी के हाथों ”कारवाने उर्दू क़तर” का उद्घाटन

दोहा: पिछले 22 /मई की रात दोहा में उर्दू की नई साहित्यिक संगठन “कारवाने उर्दू क़तर” के उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया, जिसमें कारवाँ के ज़िम्मे दारान, सदस्य और शुभचिंतकों ने भारत के प्रमुख राजनेता, ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुसलमीन के अध्यक्ष और सांसद बैरिस्टर असद ओवैसी और प्रसिद्ध अर्थशास्त्री श्री जावेद आलम खां का हार्दिक स्वागत किया।

कारवाँ के महासचिव श्री शाहिद खान की रिहाइशगाह पर आयोजित होने वाली इस उद्घाटन और खुशगर्ज़ समारोह निदेशालय कारवाँ के संस्थापक अध्यक्ष और दोहा के प्रमुख वरिष्ठ कवि श्री अतीक अन्ज़र ने फ़रमाई, अतिथि सीट को बैरिस्टर असद ओवैसी ने शोभा दिया, जब कि प्रमुख आर्थिक विश्लेषक श्री जावेद आलम खां अतिथि मानद के तौर पर रौनक अफरोज हुए. समारोह शुरू कारवाँ सक्रिय सदस्य मुहम्मद फारुक असमी सुनाना इंजील से हुआ। इसके बाद कारवाँ के अधिकारियों ने मेहमानों का स्वागत किया, कारवाँ के संपर्क सचिव श्री सैयद रफी दीन उमरी ने मुख्य अतिथि श्री असद ओवैसी की शाल पोशी की, कारवाँ के अध्यक्ष श्री अतीक अन्ज़र ने उनकी सेवा में गुलदस्ता पेश किया और कारवाँ के महासचिव श्री शाहिद खान ने उन्हें उपहार भेंट किया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

काररवान मीडिया सचिव डॉ निशात अहमद सिद्दीकी ने अतिथि मानद श्री जावेद आलम खां को शाल पोशी की, कारवाँ के संयुक्त सचिव डॉ। मोहम्मद असलम ने उनकी सेवा में गुलदस्ता पेश किया और अनस शाहिद खान ने उन्हें उपहार भेंट किया. इसके बाद अतिथि श्री असद ओवैसी ने शमा जलाकर कारवाँ उर्दू का औपचारिक उद्घाटन किया और उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की. समारोह की कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए श्री अतीक अन्ज़र ने कारवाँ के महासचिव श्री शाहिद खान को मंच पर आनेके लिए आमंत्रित किया। उन्होंने ने मेहमानों और दर्शकों को उत्साही स्वागत किया। विचार आमंत्रित श्री जावेद आलम ने भारत की आर्थिक स्थिति पर एक सूचना व्याख्यान से दर्शकों को लाभान्वित किया, अर्थव्यवस्था की कठिन शब्दों को आम समझ भाषा में स्थानांतरित करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत की आर्थिक स्थिति बहुत स्थिर नहीं है, तेल की गिरती कीमतों से उसे बड़ा सहारा मिला है लेकिन इसके बावजूद सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में सार्वजनिक क्षेत्र की हिस्सेदारी प्रतिदिन घटती जा रही है और अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित योजनाओं का हाल तो और बदतर होता जा रहा है. उसके बाद कारवाँ के उपाध्यक्ष डॉ।

अबू साद अहमद ने मुख्य अतिथि का परिचय प्रस्तुत किया। उन्होंने ओवैसी परिवार और मजलिस इत्तेहादुल मुसलमीन की मिल्ली और राजनीतिक सेवाओं पर विस्तृत प्रकाश डाला और ओवैसी साहब की जाति से जुड़े मुसलमानों की उम्मीदों का वर्णन किया। इस परिचयात्मक भाषण के बाद श्री असद ओवैसी ने भारत की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर विस्तार से प्रकाश डाला, आप अपनी शैली राजनीति के पक्ष में तर्क पेश किए और भारत के संघीय ढांचे,  उसके समाजवाद और सिकोलर किरदार संरक्षण के लिए सभी भारतीयों की संयुक्त संघर्ष पर जोर दिया. मेहमानों ने दर्शकों के सवालों के जवाब भी दिए. आखिर में श्री शाहिद खान ने मेहमानों और सभी दर्शकों को धन्यवाद दिया और एक शानदार रात्रिभोज के बाद इस भव्य समारोह का संपन्न हुआ।