आंतरिक्ष युद्ध की आशंका ! रूस ने दुश्मन के उपग्रहों को मारने के लिए शक्तिशाली लेजर विकसित किया

मास्रूको : रूस ने शत्रु उपग्रहों को मारने के लिए शक्तिशाली लेसर विकसित किए हैं क्योंकि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अंतरिक्ष युद्ध कुछ ही वर्षों के भीतर छिड़ सकता है. रूस का दावा है कि उसने आंतरिक्ष कक्षा में शत्रु उपग्रहों पर आग लगाने के लिए शक्तिशाली लेसरों का विकास किया है। रिपोर्ट का दावा है कि विमान पराबैंगनीकिरण से लैस है जो एक एंटी सेटेलाइट सिस्टम का हिस्सा होता है जिसमें रडार और ग्राउंड-आधारित घटक दोनों शामिल होता है। अमेरिकी वायु सेना के एक प्रमुख ने कल चेतावनी दी थी कि अंतरिक्ष युद्ध तकातवर राष्ट्रों के बीच कुछ ही वर्ष के भीतर हो सकता है।

रूसी समाचार एजेंसी इंटरफेक्स द्वारा उद्धृत एक अनाम स्रोत के अनुसार, हथियार निर्माता अल्माज-एंटे ने ‘एंटी-सैटेलाइट कॉम्प्लेक्स पर काम पूरा कर लिया है’ इस प्रणाली में एक विमान पर लगे लेज़र के साथ-साथ प्रासंगिक ग्राउंड नियंत्रण गियर और रडार शामिल हैं जो उपकरण को लक्ष्य खोजने में मदद करेगा। दावा स्वतंत्र स्रोतों द्वारा सत्यापित नहीं किया गया है, लेकिन मास्को स्थित हथियार फर्म रूस के सैन्य के लिए उपग्रह-विरोधी हथियार विकसित करने के लिए जाना जाता है। पिछले अप्रैल में, Almaz-Antey सामान्य डिजाइनर पावेल Sozinov रूसी समाचार एजेंसी रिया नोवोस्ती से कहा कि यह हथियार विकसित कर रहा था जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं या ‘कक्षा में तैनात उन तत्वों के प्रत्यक्ष कार्यात्मक विनाश’ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि परियोजना रूसी नेताओं द्वारा शुरू की गई थी। विशेषज्ञों ने कहा कि रूसी अधिकारियों के लिए उपग्रह-विरोधी हथियार प्राथमिकता है. सेंटर फॉर नेवल इंटेलीजस के एक रिसर्च एनालिस्ट सैमुएल बेनेट ने बताया, “संभावित उपग्रहों के संबंध में रूस ने अमेरिकी उपग्रहों को एक महत्वपूर्ण खतरा माना है।’यह सक्रिय रूप से अंतरिक्ष में अमेरिकी प्रौद्योगिकियों का सामना करने के लिए काम कर रहा है, जैसे कि संभवतः इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रौद्योगिकियां जो कि सैकड़ों किलोमीटर तक लक्ष्य कर सकती हैं. ‘लेजर टेक्नोलॉजीज में विकास के क्षेत्र में अमेरिकी और चीनी प्रगति पर है।

उपग्रह और उच्च ऊंचाई वाला ड्रोन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान, विश्व के शीर्ष सैन्यकर्मियों के लिए एक केंद्र बिन्दु बन गया है, जिससे कि कुछ लोगों को यह अनुमान लगाया है कि अंतरिक्ष, भविष्य के युद्ध में एक प्रमुख युद्धक्षेत्र होगा। कल एक शीर्ष अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने चेतावनी दी थी कि महाशक्ति राष्ट्र अंतरिक्ष युद्ध कुछ ही साल के अंदर संलग्न हो सकते हैं। अमेरिकी वायु सेना के प्रमुख जनरल डेविड गोल्डफीन ने दावा किया कि आंतरिक्ष के कक्षा में मुकाबला करने के लिए तैयार करने के लिए अमेरिका को नए उपकरण, विशेषज्ञ प्रशिक्षण और अरबों डॉलर की आवश्यकता होगी।