आंध्र प्रदेश के बेरोज़गार शिक्षित युवाओं को माहाना 1000 रुपय भत्ता

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश कैबिनेट बैठक में राज्य के बेरोज़गार शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता की इजराई से संबंधित एक असाधारण महत्वपूर्ण फैसला किया गया और मासिक एक हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता, बेरोज़गार शिक्षित गरीब युवाओं को प्रदान करने की घोषणा की। आज शाम आंध्र प्रदेश राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में बेरोजगारी भत्ता की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में बेरोजगारी भत्ता की इजराई के मसले पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया और अंत में बेरोजगारी भत्ता की इजराई के मामले को मंत्रिमंडल बैठक अनुमोदित सत्र के अंत में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मंत्री सूचना प्रौद्योगिकी सरकार आंध्र प्रदेश एन लोकेश ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक ने राज्य भर में 10 लाख बेरोज़गार शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने का फैसला किया और बेरोजगारी भत्ता की प्रतिवर्ष 1200 करोड़ रुपये से अधिक राज्य सरकार पर अधिक वित्तीय बोझ होगा।

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी लाभ को बढ़ावा देने के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। मंत्री ने बताया कि राज्य में गरीब शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता की इजराई के लिए विचार करने कैबिनेट उपसमिति गठित की गई थी और बेरोजगारी भत्ता की इजराई के मसले पर कैबिनेट सब कमेटी में शामिल सभी सदस्यों ने 12 देशों के अध्ययन दौरा करके समीक्षा लिया गया था

लक्ष्शी ने कहा कि हमारे देश में लगभग 10 राज्यों में बेरोजगारी का तनाव था और असफल रहा। कुछ राज्यों में केवल 2 साल के दौरान बेरोजगारी भत्ता की इजराई रोक दी गई और कुछ राज्यों ने केवल 6 महीने में इस कार्यक्रम को रोक दिया लेकिन Saturation Model इस स्कीम पर अमल करने वाली राज्य आंध्र प्रदेश देश भर में पहली राज्य होगा।

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी योजना के कार्यान्वयन के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। उन्हें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार से संबंधित होना चाहिए और एक सफेद राशन कार्ड भी होना चाहिए। बेरोजगारी लाभ के लिए, 22 से 35 वर्ष की बेरोजगार स्नातक योग्यता प्राप्त की जाएगी। शिक्षा योग्यता डिग्री या डिप्लोमा सफल होना चाहिए। एक परिवार में संख्या पर कोई सीमा नहीं होगी बल्कि उनके सभी योग्य बेरोज़गार युवाओं को सीधे बैंक द्वारा मासिक एक हजार रुपये बैंक खाते में डाल दिए जाएंगे।