आतंकवादी जेल में ले रहे हैं उच्च शिक्षा, गांधीवादी दर्शन के एक परीक्षा में लाए टॉप रैंक, अधिकारी चकित

अहमदाबाद : कारागार में हत्यारों और अपहर्ताओं जो क़ानून को झुकाते हुए इसकी अंतरात्मा की कोई गुंजाइश नहीं थी, अब अब भारत के एक कारगार में पुस्तकें की ओर अपना रुख कर रहे हैं । दरअसल, अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में उच्च सुरक्षा केंद्रीय जेल, जो एक बार खूनी हिंसा और नशीली दवाओं की तस्करी के लिए कुख्यात थी, अब एक गंभीर अध्ययन केंद्र बन गया है, एक जोरदार सुधार और पुनर्वास कार्यक्रम का केंद्र बन गया है, जो विश्वास के लाइक कतई नहीं था।

कई बेरहम हत्याकांड और बलात्कारी इस जेल में बंद है जहां 2,700-क्षमता वाले क्लॉथ्रोबोबिक लोहा घर में 4,000 से अधिक कैदी हैं। लेकिन आजकल, इन लॉब्रेकर्स के दर्जनों प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और प्रतिष्ठित संस्थानों से डिप्लोमा और डिग्री ले रहे हैं, जैसे कि बेहतर पेरेंटिंग, महिला सशक्तिकरण, तकनीकी शिक्षा, मानव अधिकार, भोजन और पोषण, स्थानीय स्वराज्य प्रणाली, व्यवसाय प्रशासन, कंप्यूटर अवधारणाएं इत्यादि।

आखिरकार, अहमदाबाद स्थित बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय, वडोदरा के एम.एस. विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, अन्नामलाई विश्वविद्यालय और कुछ कृषि विद्यालयों ने पत्राचार कोर्स के लिए इन लोगों को शामिल किए हैं और भयावह लेकिन पश्चाताप करने वाले अपराधियों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में शामिल किया है और बिना किसी शुल्क के 50,000 पुस्तकों को हाल ही में कैदियों के बीच वितरित किया गया था।

पिछले पखवाड़े में जब गांधीवादी दर्शन पर एक परीक्षा का नतीजा निकला, तो जेल से 77 परीक्षकों में शीर्ष स्कोरर थे, संयोगवश वे उन लोगों में से थे जो सनसनीखेज सीरियल बम धमाकों के मामले में आरोपी हैं, जब 26 जुलाई, 2008 को 70 मिनट की अवधि के भीतर अहमदाबाद के विभिन्न स्थानों में विस्फोट हुए, जिसमें 56 लोग मारे गए थे।

यहां तक ​​कि 2016 में, गांधीवादी अध्ययन पर एक परीक्षा में सफदर नागोरी, जो आतंकवादी हमलों के कथित मास्टरमाइंड और इंडियन मुजाहिदीन का कुख्यात व्यक्ति हैं उसने प्रथम रैंक हासिल किया यह देख कर अधिकारियों ने उलझन में आ गए और चकित हो गए। यहां तक ​​कि जो भी परीक्षा में विशेष योग्यता हासिल किए थे, वे 24 सीरियल बम विस्फोटों के आरोपी थे, जो जेल से भागने के लिए 213 फुट के सुरंग को खोदे थे और रंगे हाथ पकड़ लिए गए थे।

जेल के सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस वी एच दिंडोर के अनुसार, जेल पुस्तकालय सभी धर्मों और विषयों पर करीब 20,000 पुस्तकों को अच्छी तरह से रखता है और “यदि एक कैदी को पुस्तकालय में एक गैर-विवादास्पद पुस्तक उपलब्ध नहीं है, तो वह प्राधिकरण के साथ अनुरोध कर सकती है और पुस्तक को बाहर से आदेश दिया जाता है “।

एक डॉक्टर जिसे 2005 में तत्कालीन विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम के उल्लंघन के लिए 10 साल की कारावास की सजा सुनाई गई थी, उसकी कैद के दौरान पुस्तकालय में उसने अधिकांश किताबें पढ़ी, विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित पत्राचार पाठ्यक्रमों में शामिल हुआ और एक रिकार्ड मार्क्स अर्जित किया और 31 डिग्री और अध्यात्मवाद, विज्ञान, वाणिज्य, आदि में डिप्लोमा से पहले उनके अच्छे व्यवहार के लिए बहुत पहले मुक्त हो गया था।

अभी कुछ समय पहले, वड़ोदरा जेल में 11 कैदियों को एक हत्याकांड के लिए मौत की सजा मिली थी उन लोगों ने अपनी पसंद के विषय में प्रतिष्ठित डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त किए और उन्हें रिहा किया गया। अंग्रेजी में प्रवीणता के माध्यम से अवसर की सृजन करने के लिए राज्य सरकार ने अहमदाबाद सेंट्रल जेल में 300 शिक्षित कैदियों की पहचान की थी, जो कि वे प्रायश्चित्त से बाहर हैं तब उनकी नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए अंग्रेजी भाषा सीखना चाहते थे।

इससे भी ज्यादा, 15 वरिष्ठ पुलिसकर्मियों ने सोहराबुद्दीन फर्जी मुठभेड़ मामले में सलाखों के पीछे धकेल दिया गया था और उनलोगों ने अपने बैरकों में उच्चतर अध्ययन किया।

गुजरात साहित्य अकादमी ने गुजरात की 27 जेलों में कैदियों द्वारा लिखी जाने वाली कहानियों और कविताओं का संकलन प्रकाशित किया, जो राज्य सरकार की मासिक गुजराती पत्रिका में अपने योगदान भी प्रस्तुत करते हैं।

महिला कैदियों जिनके लिए एक विशेष कंप्यूटर कमरा बनाया गया है – एक इन-हाउस पत्रिका को बाहर लाया जाता है और जिसमें वे अपनी समस्याओं की कहानी बताते हुए लेखों का भी योगदान करते हैं।

हाल ही में, एक त्रैमासिक पत्रिका, साद (गुजराती में “आवाज”, जिसका मतलब है कि विद्वानों के कैदियों की साहित्यिक रचनाओं को ले जाने वाला) शुरू किया गया है।