आधार कार्ड के लिए फ़ोन पर रजिस्ट्रेशन की सहूलत

हैदराबाद 28 फरवरी: आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन में शहरियों को दरपेश मुश्किलात को कम किया जा रहा है, हुक्काम ने रजिस्ट्रेशन के लिए स्लॉटस (मैन वक़्त) के इंदिराज के लिए फ़ोन इन सहूलत रोशनास करवाने का फैसला किया है। कोई भी एकुम मार्च से टाल फ़्री नंबर 1100 पर किसी भी सरवेस से काल करते हुए रजिस्ट्रेशन के लिए स्लॉट बिक करवा सकते है।

उन्हें दीए गए शैडूल के मुताबिक़ ज़रूरी दस्तावेज़ात के साथ सेंटर को पहुंचना होगा। ओहदेदारों ने बताया कि एल पी जी सब्सीडी के लिए आख़िरी मोहलत /15 मार्च को पेश नज़र रखते हुए एल पी जी कनैक्शन रखने वालों को स्लॉटस मुख़तस करने में तरजीह दी जाएगी।

एकुम मार्च से इंटरनेट के ज़रीये वेबसाइट www.meeseva.gov.in पर भी रजिस्ट्रेशन स्लॉट बिक किया जा सकेगा। तजुर्बाती असास पर 28 फरवरी को इन ख़िदमात को चलाया जाएगा और एकुम मार्च से दोनों सहूलतें बैक वक़्त फ़राहम की जाएंगी। ज़िला कलैक्टर हैदराबाद सयद अली मुर्तज़ा रिज़वी ने कहा कि एल पी जी कनैक्शन रखने वालों को तरजीह दी जाएगी चूँके आधार के ज़रीये एल पी जी सब्सीडी हासिल करने की आख़िरी तारीख होगी। अवाम में इस बात की तशवीश है कि चंद मराकज़ पर स्लॉटस जून के अवाख़िर के दीए जा रहे हैं।

मौजूदा 60 मराकज़ पर तवील फ़हरिस्तें हैं। कलैक्टर ने बताया कि हम हैदराबाद में मज़ीद 12 नए मराकज़ क़ायम कररहे हैं जो एल पी जी कनैक्शन होल्डर्स के लिए फ़ोन इन स्लॉट बुकिंग्स के लिए ख़ुसूसी तौर पर इस्तेमाल किए जाएंगे। उन्हों ने बताया कि हर नए मर्कज़ पर चार किट्स होंगे ताके चार अफ़राद बैक वक़्त तस्वीरकशी करवा सकीं। नए आधार मराकज़ की फ़हरिस्त जो हैदराबाद-ओ-रंगा रेड्डी अज़ला में क़ायम किए जाएंगे चहारशंबे को शाए की जाएगी और जो लोग 1100 टाल फ़्री नंबर पर स्लॉट बिक करवाते हैं उन्हें करीबी आधार सैंटर पर स्लॉट दिया जाएगा। शहरियों को चाहीए कि वो स्लॉट बिक करने एल पी जी कन्ज़्यूमर नंबर और अपना मोबाईल फ़ोन नंबर देना होगा और तारीख, वक़्त और आधार रजिस्ट्रेशन की तौसीक़ वगैरह की तफ़सीलात बज़रीया एस एम एस रवाना की जाएंगी। लैंडलाइन नंबरात से काल करने वालों को तफ़सीलात नोट कर लेना होगा जो उन्हें आपरेटर्स की जानिब से फ़राहम की जाएंगी।