आपकी आंखों का चलना आपके व्यक्तित्व को प्रकट कर सकता है!

वाशिंगटन: अक्सर यह कहा जाता है कि आंखें आत्मा की खिड़की हैं, जो हम सोचते हैं और हम कैसा महसूस करते हैं, प्रकट करते हैं। एक नए शोध से पता चला है कि जिस तरह से आपकी आंखें बढ़ती हैं, वह आपके व्यक्तित्व के प्रकार का संकेतक भी हो सकती है।

जर्मनी के स्टुटगार्ट विश्वविद्यालय, फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय और मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इंफॉर्मेटिक्स के साथ साझेदारी में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय द्वारा विकसित, शोधकर्ताओं ने व्यक्तित्व और आंखों के मूवमेंट के बीच एक लिंक प्रदर्शित करने के लिए अत्याधुनिक मशीन-लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग किया।

निष्कर्षों से पता चला है कि लोगों की आंखों की गति से पता चलता है कि वे मिलनसार, ईमानदार या उत्सुक हैं, एल्गोरिदम सॉफ्टवेयर विश्वसनीय रूप से चार बड़े व्यक्तित्व लक्षणों में से चार को पहचानते हैं: न्यूरोटिज्म, विवाद, सहमति और ईमानदारी।

शोधकर्ताओं ने 42 प्रतिभागियों की आंखों की गतिविधियों को ट्रैक किया क्योंकि उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर के आसपास हर रोज़ कार्य किए, और बाद में अच्छी तरह से स्थापित प्रश्नावली का उपयोग करके अपने व्यक्तित्व लक्षणों का मूल्यांकन किया।

यूनिसा के डॉ. टोबीस लोएट्चर ने कहा, “निश्चित रूप से इन निष्कर्षों के लिए मानव-मशीन इंटरैक्शन में सुधार करने की संभावना है। लोग हमेशा बेहतर, व्यक्तिगत सेवाओं की तलाश में रहते हैं। हालांकि, आज के रोबोट और कंप्यूटर सामाजिक रूप से जागरूक नहीं हैं, इसलिए वे गैर-मौखिक संकेतों के अनुकूल नहीं हो सकते हैं।”

डॉ लोएट्चर ने कहा कि निष्कर्ष कसकर नियंत्रित प्रयोगशाला अध्ययन और असली दुनिया के वातावरण में प्राकृतिक आंखों के मूवमेंट के अध्ययन के बीच एक महत्वपूर्ण पुल भी प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा, “इस शोध ने उनके दैनिक कार्यों के बारे में जाने वाले लोगों के दृश्य व्यवहार को ट्रैक और माप लिया है, जो कि वे प्रयोगशाला में थे, उससे अधिक प्राकृतिक प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं।”