आमला (इंडियन गूसबेरी) – इन 5 तरीकों से यह आपके लिए स्वस्थ है!

“हेल्थ इज वेल्थ”, यह एक ऐसी नीति है जिससे हम सभी बचपन से ही परिचित हैं, लेकिन हम में से कई भी इसे महत्व नहीं देता है। अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक रूप में इसे ज़बरदस्त खाद्य पदार्थों का चयन करके रखा जाना चाहिए और सबसे प्रभावी खाद्य पदार्थों की सूची को शीर्ष पर रखना इंडियन गोसबेरी (आमला) है।

इंडियन गोसबेरी क्यों?

अमला को पोषक तत्वों की विविधता के पावरहाउस के रूप में पहचाना गया है, जिनमें से सभी आपके शरीर के एक या दूसरे भाग को सहायता और पोषण के लिए तैयार करता है। आमला या इंडियन गूसबेरी आयुर्वेद दवा का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और सभी आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा या तो दवा के रूप में या उनके रोगी के दैनिक आहार के हिस्से के रूप में निर्धारित किया जाता है।

1. खांसी और फ्लू का मुकाबला: आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के मुताबिक, आमला एक सामान्य खांसी और फ्लू के लिए एक शानदार इलाज है। दो चम्मच शहद के साथ आमला रस के दो चम्मच मिलाकर नियमित आधार पर इसका उपभोग करने से किसी भी अन्य दवा की तुलना में कम समय में खांसी और ठंड को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

2. एंटी-एजिंग के लिए एक अच्छा इलाज है: अमला को एक सुपर फ्रूट के रूप में जाना जाता है जो वृद्धावस्था को नियंत्रित करने में मदद करता है। तथ्य यह है कि यह एंटीऑक्सीडेंट की एक उच्च सामग्री का मालिक है, यह सेल क्षति की संभावनाओं को कम करने की अनुमति देता है। यह मुक्त कणों के विभिन्न दुष्प्रभावों से लड़ने में भी उपयोगी है, यह उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में भी सहायता करता है।

3. हृदय रोगों के खिलाफ काम करता है: उच्च कोलेस्ट्रॉल भोजन की खपत आपके रक्त में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर ले जाती है। रक्त पर कोलेस्ट्रॉल की तैरने से महत्वपूर्ण धमनियों और नसों के अवरोध होता है, जिससे कई हृदय रोग हो जाते हैं। यह रक्त वाहिकाओं में खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है और इस प्रकार दिल के दौरे की संभावना कम कर देता है। न केवल उपर्युक्त कार्यों की सेवा करता है बल्कि दिल को मोटाई या क्लोजिंग से रोकता है।

4. ब्लड शुगर को कम करने की दिशा में काम करता है: पॉलीफेनॉल में आम तौर पर उच्च फल शरीर को हाई ब्लड शुगर के दुष्प्रभावों से निपटने में मदद करने में सक्षम होते हैं। चूंकि इंडियन गूसबेरी में पॉलीफेनॉल की उच्च मात्रा होती है, इसलिए यह मधुमेह के रोगियों को इंसुलिन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है, इस प्रकार ब्लड शुगर के स्तर में कमी में मदद करता है।

5. अल्सर का इलाज करता है: आमला को बहुत अधिक एंटीबैक्टीरियल गुण माना जाता है जो किसी भी प्रकार के अल्सर को रोकने में मदद करता है। तथ्य यह है कि विला विटामिन सी में आमला उच्च है, इसलिए मुंह के अल्सर की संभावना भी कम हो जाती है, जो अक्सर इसकी कमी के कारण होती है। आमला शरीर में अम्लता के स्तर को कम करने में भी सहायता करता है, जो सभी शरीर में अल्सर निर्माण के किसी भी मौके को समाप्त कर देता है।

शोधकर्ताओं और आयुर्वेदिक चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक, इंडियन गूसबेरी हमारे लिए अन्य लाभों की एक पूरी सूची है। इनमें से कुछ अन्य लाभों में शामिल हैं- कब्ज से तत्काल राहत, बालों के विकास को प्रभावित करता है, जूँ को रोकता है, पिग्मेंटेशन को कम करता है और त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है, शरीर को ठंडा करता है, दृष्टि को बेहतर बनाता है और भी बहुत कुछ करता है।