इंग्लैंड ने भारत को पहला टेस्ट मैच जीता, 1000वां टेस्ट में जीतकर रचा इतिहास!

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में चल रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन ही इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराकर अपना 1000वां टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया। इंग्लैंड अब पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

आखिरी विकेट हार्किक पांड्या के रूप में गिरा उन्हें बेन स्टोक्स ने 31 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। भारत की दूसरी पारी 161 रनों पर समाप्त हो गई।

टीम इंडिया पर हार का खतरा बढ़ गया है। आदिल राशिद ने ईशांत शर्मा को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। ईशांत शर्मा ने 11 रन बनाए। हार्दिक पांड्या 23 रन बना चुके थे और टीम इंडिया का स्कोर 154 रन हो गया था। भारत को जीत के लिए 40 रन चाहिए था लेकिन अब उसका केवल एक ही विकेट बचा था।

बेन स्टोक्स ने मैच का अपना पांचवा विकेट लेते हुए मोहम्मद शमी को शून्य पर आउट कर दिया और इंग्लैंड को जीत के करीब ला दिया. क्रीज पर हार्दिक पांड्या ही भारत की उम्मीद बचे हुए थे। विराट कोहली के आउट होने के बाद मैच अचानक इंग्लैंड के पक्ष में चला गया।

स्टोक्स विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी। विराट ने इसका रीव्यू भी लिया लेकिन विराट कोहली को इसका कोई फायदा नहीं हुआ और उन्हें वापस पवेलियन जाना पड़ा।

इसके पहले विराट उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना 17वां अर्धशतक पूरा किया। विराट के आउट होने पर टीम इंडिया का स्कोर 141 रन हो गया था और उसे जीत के लिए 53 रनों की दरकार थी।

दिन के पहले ओवर में ही दिनेश कार्तिक का विकेट गिर गया. जेम्स एंडरसन ने उन्हेें दूसरी स्लिप पर खड़े डेविड मलान के हाथों कैच कराया। कार्तिक ने 20 रन बनाए।

क्रीज पर विराट कोहली का साथ देने हार्दिक पांड्या आए हैं। भारत का स्कोर 112 हो गया है,जबकि अभी जीत के लिए उसे 82 रनों की जरूरत है।