इंग्लैंड हार के लिए मुख्य कोच रवि शास्त्री जिम्मेदार- सौरव गांगुली

टीम इंडिया की इंग्लैंड में एक मैच पहले ही टेस्ट सीरीज की हार पर आलोचनाओं के साथ कारणों के विश्लेषणों को दौर शुरू हो गया है. इस सिलसिले में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का अहम बयान सामने आया है।

सौरव गांगुली का मानना है कि टीम इंडिया की बल्लेबाजी का स्तर काफी गिर गया है और इसके लिए मुख्य कोच रवि शास्त्री और बल्लेबाजी कोच संजय बांगर जिम्मेदार हैं।

इस सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया केवल 31 रन से हारी थी. दूसरे टेस्ट में, जो कि लॉर्ड्स में खेला गया था, टीम इंडिया को एक पारी और 159 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने बढ़िया वापसी की और मैच 203 रनों से जीत लिया। चौथे टेस्ट में एक बार फिर टीम इंडिया का बल्लेबाजी की कमजोरी सामने आ गई और टीम 245 रनों का पीछा करते हुए 60 रनों से हार मैच हारने के साथ सीरीज भी हार गई।

सौरव का मानना है कि विदेशी पिचों पर भारतीय बल्लेबाजी की बुरी गत के लिए सिर्फ बल्लेबाज ही जिम्मेदार नहीं हैं। एक निजी चैनल से बातचीत में सौरव ने कहा, “इन परिणामों के लिए मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ बल्लेबाजी कोच संजय बांगर को भी जिम्मेदारी लेनी चाहिए कि क्यों एक बल्लेबाज तो बढ़िया प्रदर्शन कर पा रहा है लेकिन बाकी बल्लेबाज पीछे हटते नजर आ रहे हैं।

जब तक ऐसे सवालों का जवाब नहीं मिलेगा तब तक तीनों विदेशी पिचों (इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका) में सीरीज जीतना नामुमकिन होगा।

सौरव का मानना है कि भारत का बल्लेबाजी क्रम काफी समय से रन नहीं बना रहा है। 2011 से अब तक विदेश में वे हर सीरीज हारे हैं। जब विराट रन बनाते हैं तो लगता कि वे अलग तरह के गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं। वहीं बाकी बल्लेबाज किसी दूसरे तरह के गेंदबाजों के साथ खेलते दिखते हैं। मुझे लगता है कि खिलाड़ियों का बल्लेबाजी स्तर काफी नीचे गिरा है।