इंटरनैशनल स्टेडीयम में हिंदूस्तान की अव्वलीन फ़तह

हैदराबाद, 15 अक्टूबर (पी टी आई) नौजवान टीम इंडिया ने हिंदूस्तानी नाकामियों का तवील सिलसिला आख़िर-ए-कार तोड़ते हुए आज इंगलैंड को यकतरफ़ा पहले क्रिकेट वनडे मैच में 126 रंज़ से शिकस्त फ़ाश दे दी।

यहां से क़रीब उपल के राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडीयम मैं मुनाक़िदा डे नाईट मुक़ाबले में हिंदूस्तान ने ऐम ऐस धोनी की शानदार 87 रंज़ की इन्निंगज़ और सुरेश रावना के 55 गेंदों में 61 रंज़ के बलबूते पर 330/7 का बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर मेहमानों को 36.1 ओवर्स में सिर्फ 174 पर ऑल आउट करते हुए पाँच मैच की सीरीज़ में 1-0 की सबक़त हासिल कर ली।

ये हिंदूस्तान की पहली फ़तह है जो 10 इंटरनैशनल मैचिज़ में लगातार नाकामी के बाद हासिल हुई, जिन में पाँच ओ डी आईज़ (वैस्ट इंडीज़ में आख़िरी दो ओ डी आईज़), चार टसट और एक T20 इंटरनैशनल शामिल हैं।

इत्तिफ़ाक़ से ये हैदराबाद के इस नए इंटरनैशनल स्टेडीयम में भी हिंदूस्तान की अव्वलीन फ़तह है। राजीव गांधी स्टेडीयम की विकेट वक़्त गुज़रने के साथ धीमी होती गई और हिंदूस्तान की नई असपन जोड़ी रवी चंद्रन अश्शोयन और रवींद्र जडेजा ने इंगलैंड के बेट्समैन को बांधे रखते हुए आपस में छः विकटें बांट ली।

ये कामयाबी का फ़र्क़ धोनी की टीम केलिए ताज़ा हुआ का झोंका साबित होना चाहिए, जो अब बिलाशुबा पुरजोश होंगे जबकि चार ओ डी आईज़ बाक़ी हैं। दूसरा वनडे 17 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा। क्रेग कीज़वीटर () सब से पहले आउट हुए जब उन्हों ने परावीन कुमार (/38) की दूर जाती गेंद से छेड़ा। कियून पीटरसन (9) ने तीन बाॶनडरयां लगाऐं लेकिन अश्शो यन (/35) की मिडऑन से डाइरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गई।

कप्तान अलसटीर किक (0) ने जोनाथन ट्राट (6) के साथ मिल कर तीसरी विकेट केलिए 71 रंज़ जोड़ी। ताहम जडेजा (/34) की धीमी लेफ्ट आरम असपन गेंदबाज़ी ने इंग्लिश इन्निंगज़ को ज़वालपज़ीर किया। सो राष़्ट्रा के ऑल राॶनडर ने अलसटीर और ट्राट को नौ रनों के फ़र्क़ मैं पवेलीयन लौटाते हुए मिडल आर्डर बखराॶ पैदा करदिया, जिस में ख़तरनाक रवी बोपारा 8 और नौजवान जोनाथन बीरसटो 3 पर आॶट हुई। इंगलैंड का स्कोर 111/2 से 126/6 तक घट गया और फिर मैच अपने मंतक़ी अंजाम को पहुंचा। पीस बोलर ऊमेश यादव (/32) भी कामयाब रही। ताहम ये मैच इंडिया कैप्टन के नाम रहा जिन्हों ने छः नंबर बैटिंग करते हुए 70 गेंदों में 87 नाट आॶट ऐसी पिच पर बनाए जहां स्ट्रोक खेलना वाक़ई आसान नहीं था। हिंदूस्तानी इन्निंगज़ के आख़िरी 15 ओवर्स में ग़ैरमामूली 150 रंज़ बने जबकि धमाको धोनी की झलक देखने में आई। उन्हों ने अपने मशहूर हैलीकाप्टर शॉट के ज़रीया काफ़ी रंज़ बटोरी, नीज़ ओ डी आईज़ में अपनी 42 वीं हाफ सैंचरी इन्निंगज़ में एक छक्का और 10 चौके लगाई। क़ब्लअज़ीं टॉस जीतने के बाद मेज़बानों की शुरूआत अच्छी नहीं हुई जब पारथीव पटेल 9 पर रन आॶट होगई। फिर 29 वें ओवर तक दीगर ओपनर अजिंक्या रहाणे (5), गौतम गंभीर (2) और वीराट कोहली (7) भी पवेलीयन वापिस होगए थी। बादअज़ां रावना के बाद लोअर आर्डर में जडेजा (7) और अश्शो यन () ने मैन आफ़ दी मैच धोनी का बख़ूबी साथ निभाया। इंगलैंड के बोलरों में आफ़ स्पिन्नर गराइम स्वान (/35) को छोड़कर सब की पिटाई हुई, जिन में असटराईक बोलर टिम ब्रेसनन (/66) नुमायां हैं