चुनाव आयोग की कारवाई, प्रज्ञा ठाकुर पर चुनाव प्रचार करने पर लगी रोक

चुनाव आयोग ने एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, बाबरी मस्जिद पर की टिप्पणियों के लिए भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर पर 72 घंटे तक प्रचार करने से रोक लगा दी है। यह पाबंदी गुरुवार सुबह 6 बजे से शुरू होगी। पिछले दिनों प्रज्ञा ठाकुर ने हेमंत करकरे की शहादत को अपने द्वारा दिए गए श्राप का नतीजा बताते हुए कहा था, “उन दिनों मैं मुंबई जेल में थी।

जांच आयोग ने सुनवाई के दौरान एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे को बुलाया और कहा कि जब प्रज्ञा के खिलाफ कोई सबूत नहीं है तो उन्हें छोड़ क्यों नहीं देते। तब हेमंत ने कई तरह के सवाल पूछे, जिस पर मैंने जवाब दिया कि इसे भगवान जाने। इस पर करकरे ने कहा कि ‘तो, क्या मुझे भगवान के पास जाना होगा’।”

 

प्रज्ञा ठाकुर ने एक टीवी चैनल से बीके 21 अप्रैल को कहा था, “बाबरी मस्जिद का ढांचा गिराने का अफसोस नहीं है, ढांचा गिराने पर तो हम गर्व करते हैं।

हमारे प्रभु रामजी के मंदिर पर अपशिष्ट पदार्थ थे, उनको हमने हटा दिया।” प्रज्ञा ठाकुर ने आगे कहा, “हम गर्व करते हैं, इस पर हमारा स्वाभिमान जागा है, प्रभु राम जी का भव्य मंदिर भी बनाएंगे। ढांचा तोड़कर हिंदुओं के स्वाभिमान को जागृत किया है। वहां भव्य मंदिर बनाकर भगवान की आराधना करेंगे, आनंद पाएंगे।”

इस बयान के बाद चुनाव आयोग ने प्रज्ञा को नोटिस थमाकर जवाब मांगा था। चुनाव आयोग ने नोटिस में प्रज्ञा सिंह ठाकुर के टीवी चैनल पर आए बयान का जिक्र करते हुए कहा था कि यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन प्रतीत होता है।