इंडोनेशिया: भूकंप और सुनामी के बाद सोशल मीडिया के जरिए अपनों को तलाश रहे हैं लोग!

सुलावेसी द्वीप क्षेत्र में आए भूकंप और सुनामी में लापता प्रियजनों की तलाश में इंडोनेशिया के लोग फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। आपदा का परिमाण अब भी स्पष्ट नहीं होने, दूरसंचार अस्त-व्यस्त होने और कुछ इलाके अब भी पहुंच से दूर होने के कारण परिजन परिवार के लापता सदस्यों के फोटो, विवरण और संपर्क नम्बर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।

ताकि उनके बारे में जानकारी हासिल हो सके. 6,843 सदस्यों वाले फेसबुक समूह पर एक उपयोगकर्ता ने पूछा ‘‘इन तस्वीरों में से आपने क्या किसी को भी देखा है। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘मैं जानना चाहता हूं कि क्या वे सुरक्षित हैं। अभी तक उनके बारे में मुझे कोई सूचना नहीं मिली है।

संपर्क अब तक कायम नहीं हो पा रहा है। मुझे बताएं क्या आपने उन्हें देखा है। ’’ अन्य लोग बुरी तरह प्रभावित पालू में दोस्तों को मदद देने का प्रयास कर रहे हैं।

एक पिता, मां और बच्चे के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पोस्ट में कहा गया है, ‘‘पालू एवं नगर के आसपास के इलाकों में कृपया कोई भी मदद करे. मेरे दोस्त के परिवार के सदस्य अब तक लापता हैं।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने पालू के निवासियों के बारे में सूचना साझा की है जिन्हें बचाकर सुरक्षित इलाके तक पहुंचाया गया है। गत 29 सितम्बर के पोस्ट में 53 नागरिकों के नाम हैं जिन्हें इंडोनेशिया के सरकारी बिजली कंपनी के दफ्तर में सुरक्षित रखा गया है।

इसमें मदद की गुहार भी लगाई गई है। पोस्ट में लिखा गया है, ‘‘यहां बचाए गए लोगों को भोजन, पानी और बिजली की सख्त जरूरत है। ’’ इंडोनेशिया के कुछ लोगों ने पेज पर सहयोग की भी पेशकश की है।