इतिहास से सीखना चाहिए कि इस्लाम एक असहिष्णु धर्म नहीं है, मजलिस में होती थी सभी धार्मिक के बीच सम्मानजनक बहसें

इतिहास के धूल की एक मोटी परत का अत्यधिक महत्वपूर्ण हिस्सा भुला दी गई है जो इतिहास के अत्यधिक हिस्से को कवर करती थी। उस धूल को उड़ाने और कई रहस्यों को सुलझाने के लिए जांच करने के लिए इतिहास किसी पहले व्यक्ति की प्रतीक्षा कर रहा है। आइए अब हम तथाकथित इस्लामिक असहिष्णुता और मुसलमानों के प्रति दोष पर मौजूदा चर्चाओं को नजरअंदाज करें और खुद से पूछें: क्या इस्लाम वास्तव में एक असहिष्णु धर्म है? क्या इस्लाम अन्य धर्मों को फलने-फूलने में बाधा डालता है? आइए हम एक ऐसे समय और स्थान पर लौटते हैं जहाँ मुसलमानों ने स्वतंत्र रूप से शासन किया। क्या उन्होंने उस स्वतंत्रता और शक्ति का उपयोग आलोचकों और विभिन्न विश्वासों के लोगों को चुप कराने के लिए किया था?

पश्चिम में मुसलमानों के लिए अविश्वास का पहला बीज
पश्चिम में इस्लाम के प्रति संदेह कोई नई बात नहीं है। मुसलमानों के लिए अविश्वास के शुरुआती बीज में से एक 8 वीं शताब्दी में दमिश्क से उत्पन्न हुआ था। दमिश्क उस समय प्रथम इस्लामी साम्राज्य उम्मैदी राजवंश की राजधानी था। विदेशी रहने वाले मुसलमानों को जल्द ही एहसास हो गया कि कि दमिश्क शहर में ग्रीक बोलने वाले पहले से रह रहे ईसाई, जो सदियों से वहाँ रह रहे थे, उन्हें इस जलवायु में बहुत अधिक ज्ञान और विशेषज्ञता हासिल थी, इसलिए उन्हें अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाने की इजाजत थी।

साथ ही, मुसलमानों पर लिखी गई पहली रचनाओं में से एक थी। लेखन ने बीजान्टिन साम्राज्य में अपना रास्ता खोज लिया और इस्लाम के प्रति पश्चिमी दृष्टि पर एक लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव छोड़ा। जॉन ऑफ दमिश्क एक सीरियाई पादरी था, जिसने अपने काम के साथ “कॉन्सेरिंग हेरेसी” शीर्षक से, एक ईसाई-रूढ़िवादी दृष्टिकोण से मुसलमानों का वर्णन करने का प्रयास किया।

इस पुजारी के अनुसार, मुहम्मद एक झूठे नबी थे, जिन्हें उन्होंने पागल बताया। इस्लाम के प्रति उनकी नफरत इस तथ्य के कारण थी कि मुहम्मद यीशु को ईश्वर के पुत्र के रूप में नहीं पहचानते थे। यह प्रसिद्ध कार्य पश्चिम में अधिकार प्राप्त किया और इस्लाम के प्रति घृणा के लिए पहली जड़ें पैदा किया।

इस्लामिक साम्राज्यों में पारस्परिक बहस

हालाँकि, इस्लामी साम्राज्यों में, मुसलमानों और विभिन्न विश्वासों के लोगों के बीच संबंध शत्रुतापूर्ण था। अब्बासिद काल के दौरान, इस्लामिक शासकों ने ज्ञान खोजने के लिए अपनी खोज पर नेस्तोरियन पादरियों से मदद मांगी। ईसाइयों ने प्राचीन यूनानी ग्रंथों का अरबी में अनुवाद किया। इसके परिणामस्वरूप हाउस ऑफ विजडम या बैल अल हिक्म में मूल्यवान कार्यों का शानदार संग्रह हुआ। मुसलमानों के लिए मानदंड यह नहीं था कि शिक्षक मुस्लिम हो, और न ही यह जानकारी इस्लामी धर्मशास्त्र में निहित थी, बल्कि यह कि मूल और सामग्री की परवाह किए बिना जानकारी उपयोगी हो। सभी प्रकार के ग्रंथों का अनुवाद किया गया: दार्शनिक से लेकर खगोलीय, गणितीय, भाषाई, धार्मिक और बहुत कुछ।

मजलिस (संसद) में परस्पर वाद-विवाद
सबसे शानदार वास्तव में तथाकथित “मजलिस” में मुस्लिम, ईसाई, यहूदी और अन्य लोगों के बीच धार्मिक बहसें थीं। इस तरह के सत्र के मेहमानों में से एक द्वारा स्थिति का वर्णन किया गया था। यह एक मोरक्को का आदमी था जिसने बहस में शामिल होने में सक्षम होने के लिए बगदाद की यात्रा की थी।

मजलिस में हर कोई बराबर होता था। परिचारक उस व्यक्ति की प्रतीक्षा कर रहे थे जो बहस का नेतृत्व करेगा। जब वह पहुंचे, तो अन्य अतिथि सम्मान दिखाने के लिए झुके। मॉडरेटर द्वारा उन्हें बताने के बाद ही वे बैठ गए। मध्यस्थ नेस्टरियन ईसाई थे, जिन्होंने इस्लामी साम्राज्य के अंदर मुस्लिम वैज्ञानिकों को आज्ञा दी थी। बहस में, उन्होंने एक दूसरे के धर्म की आलोचना करने का प्रयास किया, यह समझाते हुए कि दूसरा धर्म गलत क्यों था। अंतरजातीय बहस शुरू होने से पहले, कई सिद्धांतों का उल्लेख किया गया था जिसमें यह शामिल था कि जो भी आप बहस करें कृपया तर्क का उपयोग जरूर करें, और पवित्र पुस्तकों में से किसी एक के छंदों पर आधारित तर्कों से दूर रहें, क्योंकि वे अमान्य हैं। उन्हें पूरी तरह से तर्क का उपयोग किए बिना गंभीर रूप से सोचने की उनकी क्षमता पर भरोसा करना पड़ता था जिसमें दूसरे को वैसे भी विश्वास नहीं होता था। दूसरे शब्दों में: दर्शन, पाठ विश्लेषण और अन्य तरीकों का उपयोग करके ही अपने धार्मिक दृष्टिकोण का बचाव करना होता था। इस तरह, उन्हें एक ऐसी भाषा बोलनी थी जो हर किसी के द्वारा बोली जाती है।

उपरोक्त का एक उदाहरण है कि कैसे खलीफा अल-मधी (caliph al-Madhi) ने यह साबित करने की कोशिश की कि ईसाई धर्म बाइबिल का विश्लेषण करके गलत किया था। उसने कुछ टिप्पणी की जिसने उसका ध्यान खींचा और उसे टिमोथीस के सामने पेश किया। अल-मधी के अनुसार, ग्रीक शब्द “पेरिकेलिटोस” (जिसका अर्थ है मुहम्मद) “पेरासिटालस” (पवित्र आत्मा) के बजाय लिखा गया था। टिमोथीस ने जवाब दिया कि उनका तर्क गलत था और वे मुहम्मद को एक नबी के रूप में नहीं मानते थे, लेकिन उन्होंने उसे एक प्रबुद्ध व्यक्ति के रूप में देखा।

यह स्पष्ट था कि विश्वासों में अंतर था, लेकिन आपसी सम्मान का अभाव नहीं था। यह इस्लाम और इस्लामी साम्राज्यों में सहिष्णुता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। क्या उन बहसों के लिए वर्तमान “प्रबुद्ध” और आधुनिक युग में सम्मान के नुकसान के बिना और किसी भी दोष के बिना संभव है? मुझे उस पर बेहद शक़ है।

एक अन्य उदाहरण फिलिस्तीनी भिक्षु का है जिसका नाम अब्राहम ऑफ़ तिबरियस है। यरुशलम की तीर्थयात्रा के दौरान उन्हें इस्लामिक गवर्नर के बारे में बताया गया। जब वह धार्मिक मामले के बारे में बात कर रहा था तो एक सवाल यह था: “हम धर्म के बारे में कैसे बात करें?” उस पर राज्यपाल का जवाब सरल था: “अपने दिलों को साफ करके।” उन्होंने समझ और खुलेपन का आग्रह किया था। यह तथ्य कि राज्यपाल की ओर से यह साबित होता है कि धार्मिक सहिष्णुता और खुलापन संस्थागत और विनियमित दोनों था।

मध्य पूर्व में इस्लाम का प्रवेश

बहुत सारे लोग दावा करते हैं कि मध्य पूर्व में प्रवेश करने वाले इस्लाम ने ईसाई धर्म को सबसे बड़े हिस्से के लिए गायब कर दिया। यह गलत है। इसके विपरीत, इस्लाम के परिणामस्वरूप और भी चर्चों का निर्माण हुआ। साम्राज्यवाद के बादशाह से ईसाई आखिरकार मुक्त हो गए। वे स्वतंत्र रूप से राष्ट्रीय चर्चों का निर्माण करने में सक्षम थे। कोप्टिक मिस्र के मुसलमानों के आने से प्रसन्न थे, इसलिए उन्होंने उनके अनुसार उनका स्वागत किया। उच्च कर और मुकदमे आखिरकार उनके लिए खत्म हो गए।

लेकिन उस क्षेत्र में ईसाई धर्म के घटने का क्या कारण था? पश्चिम से आने वाले अपराधियों द्वारा सद्भाव को परेशान किया गया था। युद्ध के दौरान, मध्य पूर्वी ईसाइयों को ईसाई क्षेत्रों में जाने के लिए मजबूर किया गया था। अब्बासिद शासनकाल से शांत वातावरण अब उनके लिए मौजूद नहीं होगा। इस्लाम के कारण नहीं। पश्चिमी साम्राज्यवाद के कारण।

इस्लाम और बहस: खुलेपन और पारस्परिक सम्मान का एक संयोजन
मुसलमानों को जीवन भर खुद को शिक्षित करने और शिक्षित करने के लिए मजबूर किया जाता है। अध्ययन इस्लाम में प्रशंसा का एक रूप है। कलम के लिए शब्द, अल क़लम, कुरान का पहला शब्द था। हालाँकि, ज्ञान की कोई सीमा नहीं है और हमें सभी से सीखना होगा। खुले दिमाग का होना एक ऐसे धर्म की आवश्यकता है जो शिक्षा का आह्वान करता है। अन्य लोग हमसे महत्वपूर्ण सवाल पूछते हैं और हमारे लिए उन्हें जवाब देने के लिए महत्वपूर्ण कुछ है कि अच्छी तरह से परस्पर बहस में चित्रित किया है। क्या इस्लाम एक असहिष्णु और बंद धर्म है? निश्चित रूप से नहीं।

धाराप्रवाह चर्चा की अनुमति देने के लिए एक आवश्यक शर्त सम्मान है। इसलिए नहीं कि किसी को हमेशा दूसरे के तर्कों और विश्वासों से सहमत होना चाहिए, बल्कि इसलिए कि सम्मान के बिना बातचीत केवल झगड़ा है। आज, ऐसा लगता है कि चर्चाएँ उन्हें समझने के बजाय दूसरों को अपमानित करने के लिए उपयोग की जाती हैं। जब “कनेक्शन बनाने” का विचार इरादा नहीं है, तो आमतौर पर तर्कों में एक अपमान छिपा होगा। और अपमान करने की तुलना में समुदायों के बीच की खाई को व्यापक बनाने के लिए एक बेहतर उपकरण क्या है? आइए हम ऐसे वातावरण में लौटते हैं जहां धर्म को महत्वपूर्ण सोच के लिए एक बाधा के रूप में नहीं देखा जाता है, बल्कि इंजन के रूप में चर्चा के विषय हो बातचीत के साथी की परवाह किए बिना।