इलेक्ट्रिक कारों को पॉवर देने का एक नया तरीका हुआ विकसित

शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने इलेक्ट्रिक कारों को पॉवर देने का एक नया तरीका विकसित किया है जो सफलतापूर्वक शून्य-उत्सर्जन मानकों, बढ़ी हुई क्षमता और संभावित रूप से उत्पादन लागत को संतुलित करता है। पानी, कार्बन-डाइऑक्साइड, और कोबाल्ट का उपयोग करके, नई विधि हाइड्रोजन गैस का उत्पादन करने में सक्षम है जो केवल जल वाष्प का उत्सर्जन करते हुए, ईंधन को शुद्ध किया जा सकता है।

नए मॉडल में हाइड्रोजन के उत्पादन के बाद, गैस एक ईंधन सेल में जाती है और इसे वायुमंडल से ऑक्सीजन के साथ जोड़ा जाता है। वहां से, हाइड्रोजन का उपयोग वाहनों को मोटर, हेडलाइट्स, और बहुत कुछ करने के लिए बिजली बनाने के लिए किया जा सकता है। यूएमस लोवेल केमिस्ट्री डिपार्टमेंट के चेयरमैन प्रो डेविड रयान ने एक बयान में कहा, ‘यह प्रक्रिया किसी भी हाइड्रोजन गैस को स्टोर नहीं करती है, इसलिए यह सुरक्षित है और कोई परिवहन समस्या नहीं है। आग या विस्फोट की संभावना को कम करता है।’

‘हाइड्रोजन पूरी तरह से जल जाती है; यह कार्बन डाइऑक्साइड नहीं बल्कि केवल पानी पैदा करता है। और, बिजली पैदा करने के लिए आपको हाइड्रोजन जलाने की जरूरत नहीं है। हाइड्रोजन का उपयोग ईंधन कोशिकाओं में किया जा सकता है, जिसमें यह 85 प्रतिशत दक्षता तक बिजली का उत्पादन करने के लिए हवा से ऑक्सीजन के साथ जोड़ती है। ‘

शोधकर्ताओं के अनुसार नई तकनीक का एक बड़ा लाभ यह है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की वर्तमान नस्ल के विपरीत, जो बैटरी पर निर्भर होते हैं जिन्हें बार-बार रिचार्ज करना चाहिए और केवल छोटे वाहनों के लिए व्यवहार्य है, यह विधि ट्रकों, बसों को और अधिक शक्ति प्रदान करने में सक्षम होगी।

रयान ने कहा कि हाइड्रोजन के उत्पादन के वर्तमान तरीकों में उत्पादित ऊर्जा की प्रति यूनिट प्राकृतिक गैस की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है। चूंकि हाइड्रोजन का खनन नहीं किया जाता है या जीवाश्म ईंधन की तरह जमीन से बाहर निकाला जाता है, इसलिए हमें इसका उत्पादन करना होगा। ऐसा करने के मौजूदा तरीके महंगे और अक्षम हैं, ‘। प्रौद्योगिकी के डेवलपर्स के पास पहले से ही विधि पर एक अनंतिम पेटेंट है और एक पूर्ण से सम्मानित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।