इस मुस्लिम देश ने ‘लेबर डे’ पर नहीं दी छुट्टी, दुनिया हैरान!

1 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन कई देशों में सार्वजनिक अवकाश रहता है। दुनिया के 66 देशों में अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस को मान्यता प्राप्त है। हालांकि मलेशिया की सरकार ने मजदूर दिवस से एक दिन पहले एक ऐसा फरमान जारी कर दिया है, जिससे सभी को हैरान कर दिया है।

दरअसल मलेशिया की सरकार ने कहा है कि 1 मई (मजदूर दिवस) के दिन कैबिनेट मंत्रियों के लिए छुट्टी का दिन नहीं होगा। प्रधानमंत्री डॉ महाथिर मोहम्मद ने अपने सभी मंत्रियों को अपने संबंधित मंत्रालयों से जुड़े मुद्दे पर एक पेपर तैयार करने का काम सौंपा है।

पीएम महाथिर ने कहा है कि सभी मंत्री बुधवार को लेबर डे पर पुतराजया में दोपहर 2 बजे से अनिश्चित समय तक संबंधित मंत्रालय के तैयार पेपर लेकर आएं। बता दें कि 29 अप्रैल (सोमवार) को मध्य रात्रि मलेशियान प्रवासी के एक सेशन में भाग लेने आए मानव संसाधन मंत्री एम. कुलसेगरन ने ये बात साझा की।

बता दें कि पीएम के इस फैसले पर सभी मंत्री आश्चर्यचकित हैं। मानव संसाधन मंत्री एम. कुलसेगरन ने कहा कि पीएम ने पिछले बुधवार को ही इस तरह का फैसला किया था। उन्होंने कहा था कि मई दिवस के दिन आप सभी दो घंटे का विराम करेंगे और फिर प्रधानमंत्री कार्यालय आएंगे।

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, सभी मंत्री अपने संबंधित विभाग के लिए एक रिपोर्ट तैयार करेंगे जिसे 1 मई को दिखाना है। मंत्री कुलासेगरन ने कहा कि मैं पहले से बहुत उत्साहित था कि 1 मई को आराम करूंगा और अपनी पत्नी के साथ समय बिताउंगा।

मैं काफी उत्साहित था कि मेरी पत्नी भी 1 मई को कुआलालंपुर आ रही है, लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल के सदस्य पीएम से यह कहना चाहते थे कि आपके इस फैसले से हम सहमत नहीं हैं, लेकिन उस समय वे काफी उत्सुक थे।

मालूम हो कि हर साल 1 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड श्रमिक दिवस के तौर पर मनाया जाता है, इसमें मलेशिया भी शामिल है। मलेशिया में भी आम लोगों व मजदूरों के लिए इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहेगा।