ईडी और एनआईए ने टेरर फंडिंग केस में अंद्राबी, शाह को हिरासत में लेने की बनाई योजना!

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय और राष्ट्रीय जांच एजेंसी आतंकी फंडिंग मामले में दुख्तारन-ए-मिल्लत प्रमुख आसिया अंद्राबी और अलगाववादी नेता शाबिर शाह को हिरासत में लेने की योजना बना रहे हैं। दोनों फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि “ईडी और एनआईए जांच में वित्तीय लिंक का पता चला है। एनआईए द्वारा दर्ज किए गए आतंकी फंडिंग मामले में दोनों से पूछताछ की जाएगी।”

एनआईए ने 30 मई 2017 को हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अज्ञात सदस्यों सहित अलगाववादियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। उन पर हिज्बुल मुजाहिदीन, दुख्तारन-ए-मिलत और लश्कर-ए-तैयबा जैसे अभियुक्त संगठनों के आतंकवादियों के साथ संपर्क करने का आरोप था।

जबकि दुख्तारन-ए-मिलत गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्रतिबंधित संगठन है, शाह, हाल तक, सैयद अली शाह गिलानी के नेतृत्व वाले हुर्रियत गुट का हिस्सा था। पुलवामा हमलों के बाद, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शाह, मीरवाइज उमर फारूक और अन्य की सुरक्षा वापस ले ली थी।

जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय द्वारा उसकी जमानत रद्द किए जाने के बाद अंद्राबी को पिछले साल दिल्ली लाया गया था। शाह को ईडी ने 2017 में मनी लॉन्ड्रिंग जांच में गिरफ्तार किया था। एनआईए के मुताबिक, अंद्राबी पर आरोप है कि उसे घाटी में पथराव करने के लिए लश्कर चीफ हाफिज सईद से फंड मिला था। हालांकि, एजेंसी ने पिछले साल दायर अपनी चार्जशीट में अंद्राबी या गिलानी का नाम नहीं लिया था।