ईरान ने इस बड़ी चीज के निर्यात पर रोक लगाई, मचा हड़कंप!

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने घोषणा की है कि तेहरान 60 दिन के लिए एनरिच्ड यूरेनियम और हैवी वाटर के निर्यात को रोक रहा है।बुधवार को राष्ट्रपति रूहानी का कहना था कि आज 8 मई है, एक साल पहले आज ही के दिन अमरीका परमाणु समझौते से निकल गया था और उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 को पैरों तले रौंद दिया था, हमने भी समझौते के अन्य पक्षों को अवगत कर दिया है कि हैवी वाटर और एनरिच्ड यूरेनियम दूसरों को नहीं बेचेंगे।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, उन्होंने कहा, हमने जेसीपीओए के अन्य पक्षों को बता दिया है कि उनके पास वार्ता के लिए 60 दिन का वक़्त है, अगर वार्ता में इन पांच देशों के साथ किसी नतीजे पर पहुंचे और तेल एवं बैंकिंग के क्षेत्रों में ईरान के हित सुरक्षित हो गए तो हम पूर्व की स्थिति को बहाल कर देंगे, लेकिन 60 दिन के बाद अगर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे तो अन्य दूसरे दो क़दम उठायेंगे।

ईरानी राष्ट्रपति का कहना था कि जेसीपीओए के तहत ईरान को यूरेनियम संवर्धन 3.67 के स्तर तक सीमित रखना था, हम इसका पालन नहीं करेंगे और किसी स्तर के पाबंद नहीं रहेंगे, इसके अलावा अराक के हैवी वाटर के बारे में भी 60 दिन बाद फ़ैसला लेंगे कि क्या परमाणु समझौते से पहले वाले कार्यक्रम को जारी रखें और इस परियोजना को कम्पलीट करें।

रूहानी ने चेतावनी दी कि हमने जेसीपीओए में शामिल 5 देशों को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि अगर उन्होंने आज के इस फ़ैसले पर कोई बहानेबाज़ी की और ईरान की मामला सुरक्षा परिषद में वापल लौटाया तो हम इसका निश्चित रूप से कड़ा जवाब देंगे। उन्होंने कहा, ईरान ने कभी युद्ध शुरू नहीं किया है, लेकिन कभी किसी की ग़ुंडागर्दी के सामने झुकाता भी नहीं है।