ईरान से तेल खरीदने की छूट खत्म खत्म करने का फैसला अमेरिका के लिए खतरनाक साबित होने वाला है!

ब्रिटेन केे अर्थशास्त्रियों का कहना है कि तेल के निर्यात पर मई से किसी भी देश को छूट न देने के फ़ैसले का परिणाम वॉशिंग्टन के लिए भी घातक सिद्ध होगा। इन अर्थशास्त्रियो के अनुसार इस फैसले से तेल की क़ीमत 100 डालर प्रति बैरेल तक जा सकती है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, आक्सफोर्ड के अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति के क्रियाकलापों के कारण तेल का मूल्य बढ़कर 100 डालर प्रति बैरेल हो जाएगा।

डेली टेलिग्राफ के अनुसार इन अर्थशास्त्रियों का कहना है कि ईरान से तेल निर्यात की छूट को न बढ़ाने की स्थिति में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल के मूल्यों में वृद्धि होगी जिसका प्रभाव पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

आक्सफोर्ड के इन अर्थशास्त्रियों के अनुसार इस स्थति में 2020 में आर्थिक विकास में कठिनाई आएगी। इससे पहले बहुत से अमरीकी अर्थशास्त्री भी चेतावनी दे चुके हैं कि ट्रम्प के क्रियाकलापों से तेल के मूल्यों में वृद्धि हो सकती है जो सबके लिए मुसीबत बनेगी।

उल्लेखनीय है कि ट्रम्प सरकार ने ईरान के तेल ख़रीदारों को 2 मई 2019 से अमेरिका द्वारा प्रतिबंधों से दी गई छूट समाप्त करने का फ़ैसला किया है।

इसी तरह अमेरिकी विदेश मंत्री ने एलान किया है कि 2 मई के बाद अगर किसी देश ने ईरान से तेल आयात जारी रखा तो वॉशिंग्टन उसके ख़िलाफ़ कार्यवाही करेगा।

अमरीकी सरकार ने 2018 को घोषणा की थी कि वह ईरान के तेल निर्यात को शून्य तक पहुंचा देगा किंतु वह यह काम नहीं कर सका और स्वयं ही घोषणा कर डाली के कुछ देशों को छूट दी जा रही है कि वे ईरान से तेल आयात कर सकते हैं।