उत्तर प्रदेश में एक ज़िला एक उत्पाद योजना सिर्फ राजनीतिक स्टंट है!

लखनऊ: कौशल विकास कार्यक्रम को पर्याप्त रूप से लागू करने में नाकाम रहने पर उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार के बारे में लोक गठबंधन पार्टी ने आज कहा कि रोजगार पैदा करने के लिए चलाई गई एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना की मौजूदा स्थिति सफल होने की संभावना नहीं है।

एलजीपी ने कहा कि 201 9 के लोकसभा चुनाव के पास आने के साथ ही बीजेपी सरकार तेजी से ओडीओपी पर शोर मचा रही है लेकिन जमीन पर शायद ही कोई सकारात्मक नतीजा है।

पार्टी के प्रवक्ता ने गुरुवार को यहां कहा कि इस साल की शुरुआत में बहुत ज्यादा प्रचारित निवेशकों के शिखर सम्मेलन के बाद बीजेपी सरकार ने ओडीओपी के बारे में बात करना शुरू कर दिया था और हाल ही में सरकार ने दावा किया था कि इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिले में भारी रोजगार पैदा होगा, लेकिन इस सम्बंध में सभी क़दम सिर्फ चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक प्रचार बनाने के उद्देश्य से है ।प्रवक्ता ने कहा और कौशल विकास कार्यक्रम की सफलता की अनुपस्थिति में ओडीओपी योजना केवल चुनावी स्टंट बन जाएगी।

प्रवक्ता ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर युवाओं के लिए रोज़गार पैदा करने की बहुत बड़ी गुंजाइश है लेकिन इसे प्रभावी ढंग से विकसित करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। कौशल विकास के लिए योजना तैयार करने पर प्रवक्ता ने कहा कि पूरे अभ्यास को निचले स्तर पर ईमानदारी, पारदर्शिता और सुशासन की भी आवश्यकता है, जिसकी इस समय पूरी तरह से कमी है।

प्रवक्ता ने कहा कि कौशल विकास के अवसरों के माध्यम से रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जा सकता है और नौकरी के लिए ग्रामीण से शहरी इलाकों में युवाओं के पलायन को रोका जा सकता है, लेकिन इसके लिए ईमानदारी से प्रयास किए जाने की आवश्यकता है न केवल नारेबाज़ी की।

प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार के पूर्व सचिव विजय शंकर पांडे की अध्यक्षता में एलजीपी ने इस संबंध में विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जा सके। प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी ने अपने घोषणापत्र और दृष्टि दस्तावेज (वेबसाइट पर उपलब्ध: lgp.org.in) में व्यापक रूप से इस मुद्दे के समाधान की व्यवस्था किया है।

प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हर जिले में विकास की विशाल क्षमता है, लेकिन बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार   एक बहुत बड़ा रोड़ा बना हुआ  है और बीजेपी सरकार के पास भ्रष्टाचार को खत्म करने की कोई योजना नहीं है। प्रवक्ता ने  कहा कि दशकों से लगातार सत्तारूढ़ दलों ने सिर्फ राज्य को लूटा है और अब भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है क्योंकि पूरे राज्य से आने वाली रिपोर्टों में भ्रष्टाचार में वृद्धि हुई है।