एंटी-वेलेंटाइन ब्रिगेड से निपटने के लिए प्रेम के देवता ‘कामदेव’ को आमंत्रित किया गया

वेलेंटाइन डे को बहुत से लोग पसंद करते हैं जो जीवन जीने के गैर-पश्चिमी तरीकों से चलते हैं। रूढ़िवादी विश्वास प्रणाली को पूरा करने के लिए, एक भारतीय कानूनविद् ने सुझाव दिया है कि हिंदू पौराणिक कथाओं में प्रेम के देवता “कामदेव” को मनाने के रूप में वेलेंटाइन डे मनाया जाए।

राजनेता शशि थरूर ने मंगलवार को एक ट्वीटर में एक ट्वीट पोस्ट किया जिसमें कहा गया कि ट्रोल और परंपरावादी ब्रिगेड द्वारा वेलेंटाइन डे पर आपत्तियों को दरकिनार करने के लिए, लोग वेलेंटाइन डे को कामदेव दिवस के रूप में मनाएं। कामदेव प्रेम के प्रसिद्ध देवता हैं और इस लिए इसे वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाय.

Happy #ValentinesDay. अगर कोई भी संघ परिवार वेलेंटाइन डे के दिन आपको अपने दोस्त के साथ बाहर नहीं निकलने की धमकी देता है, तो उन्हें बताएं कि आप # कामदेव की प्राचीन भारतीय परंपरा का जश्न मना रहे हैं! https://t.co/US9D1unBwz

— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) February 14, 2019

कामदेव की व्युत्पत्ति हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार बताती है कि यह दो शब्दों “काम” से लिया गया है जिसका अर्थ है कामुक प्रेम या इच्छा और “देव” का अर्थ है एक दिव्य प्राणी। कामदेव प्रेम के देवता को संदर्भित करता है, जिसे उसकी महिला समकक्ष रति के साथ चित्रित किया गया है।
भारत में हर साल वेलेंटाइन डे के दिन शारीरिक प्रताड़ना का सहारा लेने वाले समाज के वर्गों को देखा जाता है। इस गतिविधि का एक हिस्सा अब सोशल मीडिया ट्रोलिंग के रूप में ऑनलाइन दिखाई देने लगा है।

वेलेंटाइन डे के विरोध में हैदराबाद में बजरंग दल ने विरोध प्रदर्शन किया,
Pub Owners #Valentines #true @RSSorg @BajrangdalOrg @ BJP4Telangana @hydcitypolice @INCTITangana @AjayLalluINC @LambaAlka @INCIndiaLive @INCIndia @ BJP8A BJP BJP के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

— News World India (@NewsWorldIN) February 14, 2019
फरवरी, 2019