दिग्गज टेनिस खिलाडी एंडी मरे और एथलीट मो फराह को नाइटहुड सम्मान

लंदन : दिग्गज टेनिस खिलाडी एंडी मरे को रानी एलिजाबेथ द्वितीय के नए साल के सम्मान की सूची में कल नाइटहुड के लिए चुना गया। दूसरा विंबलडन और ओलिंपिक खिताब जीतकर टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिए मरे को यह सम्मान दिया गया है। इससे पूर्व 2012 में पहली बार ओलंपिक चैंपियन बनने पर 29 साल के मरे को ‘ऑफिसर आफ द आर्ड ऑफ ब्रिटिश एंपायर’ (ओबीई) बनाया गया था।

ब्रिटेन के खेल जगत में मरे के अलावा मो. फराह को भी यह सम्मान दिया गया है। फराह ने अगस्त में रियो डि जिनेरियो ओलिंपिक में 5000 और 10000 मीटर का अपना खिताब बरकरार रखा। वह चार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले ब्रिटिश ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं।

फराह ने शुक्रवार को कहा, ‘मैं यह सम्मान दिए जाने से बहुत खुश हूं। यह देश तब से मेरा घर है जब मैं 8 साल की उम्र में यहां आया था। पीछे मुड़कर देखें तो एक लड़का जो सोमालिया से आया था, इंग्लिश बोलना नहीं जानता था। मैं कभी इसके बारे में सोच भी नहीं सकता था जहां आज हूं। यह सपना सच होने जैसा है। यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मैं देश के लिए दौड़ा और ब्रिटिश लोगों के लिए गोल्ड मेडल जीते, जिन्होंने मेरे पूरे करियर में मुझे सपोर्ट किया है।’