एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी से चंद्रमा की बीच आज 11,600mph की गति से गुजरेगी, पहली बार वेबकास्ट देख सकेंगे लोग

एक बस के आकार का क्षुद्रग्रह पृथ्वी और चंद्रमा के बीच 11,600 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगी, नासा ने सोमवार को इसकी पहचान की। 2018 डीबी 1 नामक क्षुद्रग्रह, हमारे ग्रह से सिर्फ 65,000 मील (105,000 किलोमीटर) दूर से देखा जा सकेगा, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का एक तिहाई हिस्सा है।

क्षुद्रग्रह का व्यास 20 से 40 फीट (5.6 से 12 मीटर) का है और सोमवार को इसे केवल दुनिया के सबसे शक्तिशाली दूरबीनों से देखा गया था। अब एक वर्चुअल दूरबीन परियोजना के साथ, दुनिया भर के लोगों को एक लाइव वेबकास्ट का उपयोग कर छोटे क्षुद्रग्रह रॉकेट को देखने का मौका मिला है।
खगोलविदों का कहना है कि यह इस वर्ष की शुरुआत के बाद से हमारे ग्रह से चंद्रमा की दूरी के बीच उड़ान भरने के लिए 18 वां ज्ञात क्षुद्रग्रह है।

हम इस 2018 डीवी 1 को देख सकते हैं क्योंकि यवर्चुअल टेलीस्कोप परियोजना और तेनारा ऑब्झर्वेटरीज के हिस्से के रूप में एरिज़ोना में टेनाग्रा ऑब्झर्वेटरीज़ में 16 इंच के रोबोट टेलिस्कोप का उपयोग लीया गया है। वेबकास्ट कल सुबह 12:30 बजे ईएसटी (0530 जीएमटी) से शुरू होगा।

इस महीने की शुरुआत में, 2018 CB नामक एक अंतरिक्ष रॉक हमारे ग्रह और चन्द्रमा के बीच दूरी के सिर्फ पांचवें हिस्से की दूरी के रूप में अंदाज़ा लगाया था। क्षुद्रग्रह 50 से 130 फीट (15 और 40 मीटर) चौड़ा था और एक विशेषज्ञ ने चेतावनी दी थी कि इस आकार का एक क्षुद्रग्रह केवल एक वर्ष में एक या दो बार हमारे ग्रह के करीब होता है। टॉससन, एरिज़ोना के पास नासा से वित्त पोषित कैटालिना स्काई सर्वे (सीएसएस) द्वारा यह पहली बार देखा गया था।

सेंटर फॉर नेयर-पृथ्वी ऑब्जेक्ट स्टडीज के प्रबंधक पॉल चोडस ने कहा, ‘हालांकि 2018 CB काफी छोटा है, यह लगभग पांच साल पहले 2013 में चेल्याबिंस्क, रूस के वातावरण में प्रवेश करने वाले क्षुद्रग्रह से बड़ा हो सकता है।’

‘इस आकार के क्षुद्रग्रह अक्सर हमारे ग्रह के नजदीक नहीं आते हैं – शायद साल में केवल एक या दो बार।’ हालांकि, सभी क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह को सुरक्षा नहीं देते हैं। फरवरी 2013 में रूस में चेल्याबिंस्क से ऊपर आकाश में एक 19 मीटर मीटर (62 फीट) उल्का विस्फोट हुआ था। उल्का कई टुकड़ों में टूट गया क्योंकि यह वायुमंडल में प्रवेश किया, अंतरिक्ष में मलवा बिखर गया और 20 हिरोशीम परमाणु बम के रूप में मजबूत होने का अनुमान लगाया गया।