एक बार फिर ईरान और अमेरिका आमने-सामने!

संयुक्त राज्य अमरीका ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करेगा। इस बात का ऐलान जल्द होने की संभावना है। अमरीकी समाचार पत्र द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार को इस बात की सूचना दी।

समाचार पत्र ने अमरीकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस बारे में अपना फैसला करीब-करीब निश्चित कर चुके हैं।
हालांकि अखबार ने दावा किया है कि अमरीकी प्रशासन सोमवार को इस आशय की घोषणा कर सकता है, लेकिन इस बारे में अंतिम रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है।

बता दें कि अमरीका का यह निर्णय लंबे समय से पेंडिंग है। अब इस सुस्त निर्णय की घोषणा करने और इसे लागू करने के लिए रक्षा अधिकारी तैयार हैं।

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, ट्रंप प्रशासन ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय समझौते से वापसी के बाद ईरान पर व्यापक प्रतिबंध लगा दिए हैं। तेहरान ने भी अपने परमाणु कार्यक्रम को काफी कम कर दिया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि पेंटागन और सीआईए के पास यह फैसला बहुत दिनों से लंबित था।

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प का गठन 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद किया गया था। कहा जाता है कि यह ईरान की सीमाओं की रक्षा करता है।

लेकिन असल में यह पारंपरिक सैन्य इकाइयों के विपरीत ईरान के सर्वोच्च शासकों का बचाव करता है। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने ईरान के भीतर एक मजबूत शक्ति अर्जित की है।

गार्ड्स की सबसे प्रभावी इकाई है क्वाड्स फोर्स। यह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद और लेबनान के हिज्बुल्लाह सहित पूरे क्षेत्र में ईरान की प्रभुता को फैलाती है।