एक महान उद्देश्य के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जन!

इलाहाबाद: मुझे इस खबर से बहुत प्रसन्नता हुई कि एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआईटी) और लिवर प्रत्यारोपण सर्जन हमारे शहर में आ गया है। उसी समय मैं थोड़ा परेशान था, जैसे मेरे जैसे अधिकांश लोग यह नहीं जान पाएंगे कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जन आखिर क्या है। मैं सोच रहा था कि सभी सुपर सर्जन-न्यूरोसर्जन (मस्तिष्क), यूरोसर्जन (किडनी), कार्डियक सर्जन (हार्ट) के बारे में क्या जानते हैं।

मैंने जठरांत्र सर्जरी और लीवर प्रत्यारोपण की इस नई शाखा का पता लगाने के लिए अपना मन बना लिया। मुझे सर्जरी में व्यस्त डॉक्टर के लिए इंतजार करते हुए गैस्ट्रो सर्जरी, लैपरोस्कोपी, और लिवर प्रत्यारोपण के बारे में मेरे मन में आने वाले असंख्य प्रश्नों के साथ घेर लिया गया था।

आगमन पर डॉक्टर ने बहुत विनम्रता से मुझे जठरांत्र सर्जन और गैस्ट्रो सर्जरी में नवीनतम प्रगति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने पेट की जटिलता और देखभाल की परिवर्तनशीलता के मामले में पेट का जादू दोनों के रूप में संदर्भित किया। उन्होंने अपने अंतिम मामले को संदर्भित किया, जहां उन्होंने लैप्रोस्कोपिक परिशिष्ट दिया था।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी के दायरे को पूछने पर उसने समझाया कि यह पेट पेट के कैंसर और लीवर प्रत्यारोपण की जटिल सर्जरी के लिए लेप्रोस्कोपिक पित्त मूत्राशय, लैप्रोस्कोपिक हर्निया, और लैप परिशिष्ट की तरह सरल पेट सर्जरी से फैली हुई है। अधिक बार आपातकालीन कॉल मदद के लिए होते हैं जब एक सहयोगी सर्जन कुछ मुश्किल स्थिति में फंस जाता है या शल्य चिकित्सा के लिए एक निशान है।

हम हमेशा किसी सर्जन को सहायता हाथ प्रदान करने के लिए तैयार हैं, यह जटिलता, पुनरावर्ती या खून आदि। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पूर्व अस्पताल ले जाने पर उन्हें दोपहर पहले लैप्रोस्कोपिक पित्त के मूत्राशय से पीड़ित किया गया था। देर रात में मरीज को फिर से खोजा गया और सफलतापूर्वक प्रबंधित किया गया। पेट कैंसर बढ़ रहे हैं। प्रारंभिक निदान और उचित प्रबंधन दीर्घकालिक उत्तरजीविता की कुंजी हैं।

जिगर प्रत्यारोपण एक शानदार तरीके से आगामी है। जिगर की अद्वितीय उत्थान क्षमता है उत्तर भारत के विपरीत जहां जिंदा दाता जिगर प्रत्यारोपण अधिक सामान्य है, केरल में दक्षिण भारत में मृत दाता (मस्तिष्क में मृत) जिगर प्रत्यारोपण और जीवित दाता जिगर प्रत्यारोपण (एलडीएलटी) दोनों हैं। चिकित्सक आने वाले वर्षों में जिला प्रत्यारोपण इलाहाबाद में एक वास्तविकता बनाने का सपना है।