एग्जिट पोल एक “बड़ी साजिश” का हिस्सा, ताकि विपक्षी एकता की कोई सक्रियता न हो : ममता

कोलकाता : बंगाल में भाजपा के लिए 11 और 23 सीटों के बीच चार एग्जिट पोल ने पूर्वानुमान लगाया है, अगर गुरुवार को नतीजों का अनुमान लगाया जाए तो शानदार उछाल आएगा। तृणमूल कांग्रेस के लिए सबसे अच्छी स्थिति 42 सीटों में से 29 है और सबसे खराब 19 है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अनुमानों को खारिज करते हुए कहा कि एग्जिट पोल एक “बड़ी साजिश” का हिस्सा है। 2014 के लोकसभा चुनावों में, तृणमूल ने 34 सीटें हासिल की थीं, और ममता ने इस बार अपने अभियान की शुरुआत “42 में से 42” के आह्वान के साथ की थी। 11 से 23 वोटों के बैंड की ऊपरी सीमा जो चार एग्जिट पोल ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा निर्धारित 23-सीट के लक्ष्य के लिए की है।

हालांकि एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को गलत माना जाता है, लेकिन बंगाल में भाजपा द्वारा दोहरे अंकों के प्रदर्शन पर उनकी एकमत ने कई तृणमूल राजनेताओं को चिड़चिड़ा बना दिया है। तृणमूल के एक सांसद ने कहा, “यह वास्तव में चिंताजनक है।” चार एग्जिट पोल में से केवल इंडिया टुडे-एक्सिस ने वोट शेयर में ब्रेक-अप दिया है, जो बताता है कि तृणमूल और भाजपा दोनों को लगभग 41 फीसदी वोट मिले हैं, उसके बाद कांग्रेस को 7 और वाम मोर्चे को 5।

आंकड़ों में उनके 2014 के शेयरों की तुलना में तृणमूल और भाजपा दोनों के वोट शेयरों में वृद्धि का सुझाव दिया गया है। लेकिन भाजपा के लिए अनुमानित स्पाइक पांच साल पहले बंगाल में अपने 17 प्रतिशत के वोट शेयर से 24 प्रतिशत अधिक लुभावनी है। तृणमूल वोट शेयर, जो 2014 में 39 प्रतिशत था, 2 प्रतिशत अंक बढ़ने का अनुमान है। एक राजनीतिक वैज्ञानिक ने कहा कि यदि वोट शेयर की भविष्यवाणी सही निकली, तो अनुमानित सीट ऊंचाई संभव दिखाई दी।

शैक्षणिक ने कहा 2014 में लेफ्ट फ्रंट को करीब 29 फीसदी वोट मिले थे, जबकि इस बार का एग्जिट पोल बंगाल में उनके लिए 5 फीसदी वोट शेयर की ओर इशारा कर रहा है। इसका मतलब यह है कि 24 प्रतिशत अंक कम हो सकता है, और यह टुकड़ा भाजपा में चला गया हो सकता है, ”। लेकिन ममता ने एक बहादुर चेहरा रखा और भविष्यवाणियों को रद्द कर दिया।

उसने रविवार शाम को ट्वीट किया “मुझे एग्जिट पोल गॉसिप पर भरोसा नहीं है। गेम की योजना इस गपशप के माध्यम से हजारों ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में हेरफेर करने या बदलने की है। मैं सभी विपक्षी दलों से एकजुट, मजबूत और निर्भीक होने की अपील करती हूं। हम इस लड़ाई को एक साथ लड़ेंगे”। बाद में, एबीपी आनंद को एक टेलीफोन साक्षात्कार में, उसने एग्जिट पोल में विश्वास की कमी के पीछे का कारण बताया। मुख्यमंत्री ने कहा, “2016 के विधानसभा चुनावों में मतदाताओं ने तृणमूल की हार की भविष्यवाणी की थी।” तब तृणमूल ने चुनावों से किनारा कर लिया था।

ममता ने आरोप लगाया कि एग्जिट पोल एक “षड्यंत्र” है। “विपक्षी दल परिणामों के आगे एकजुट हो रहे हैं…। यह सुनिश्चित करने के लिए साजिश है कि विपक्षी एकता की कोई सक्रियता न हो। ” “आप कल शेयर बाजारों को ज़ूम करके देखेंगे।” ममता के अनुसार, कुछ वरिष्ठ राष्ट्रीय स्तर के नेताओं ने एग्जिट पोल के बाद उनसे संपर्क किया था।
उन्होंने कहा “मैंने सभी को बताया है कि ईवीएम में हेरफेर करने या बदलने की कोशिश की जाएगी और इसलिए सभी को मशीनों की सुरक्षा करने की कोशिश करनी चाहिए,”।