एलियन हमारे सौर मंडल में 70,000 साल पहले धूमकेतु भेजे थे जो हमारे पूर्वजों ने इसे देखा होगा

नए शोध से पता चलता है कि लगभग 70,000 साल पहले हमारे प्राचीन पूर्वजों ने रात के वक़्त आसमान में अविश्वसनीय दृष्टि देखी थी। एक छोटा तारा, जिसे स्कोल्ज स्टार के रूप में जाना जाता है, जो हमारे सौर मंडल से संपर्क किया था। एक समय था जब मनुष्य अफ्रीका छोड़ना शुरू कर रहे थे और निएंडरथलल्स अभी भी हमारे ग्रह पर रहते थे, यह स्टार सूरज के एक प्रकाश वर्ष से भी कम समय के भीतर आया था। यह संभावना है कि उन्होंने इस स्टार को देखा, हजार साल पहले, बिग डिपर के आसपास के इलाके में लाल चमकदार के रूप में जिसे द लाउ के नाम से भी जाना जाता है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हमारे सौर मंडल में दूर के कई अंतरिक्ष चट्टानों के trajectories अभी भी मुठभेड़ करते हैं। कॉम्पुटेंस यूनिवर्सिटी ऑफ मैड्रिड और यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज के खगोलविदों ने लगभग 340 ऑब्जेक्ट्स को सौर मंडल में पाए जाने वाले हाइपरबॉलिक कक्षाओं का विश्लेषण किया। वे सूरज के चारों ओर एक बहुत ही खुली वी-आकार की कक्षा से चिह्नित होते हैं, जो आम तौर पर सामान्य अण्डाकार कक्ष की तरह नहीं लगता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन वस्तुओं में से कुछ का मार्ग (ओर्ट क्लाउड धूमकेतु) को स्कोलज स्टार के पारित होने से प्रभावित था। Oort cloud comets में ब्रह्मांड के जन्म से ऊपर छोड़ दिया गया धूमकेतु शामिल हैं और सूरज के गुरुत्वाकर्षण पुल की बाहरी सीमा को दर्शाते हैं।

माना जाता है कि स्कोलज स्टार की गुरुत्वाकर्षण ने इनमें से कुछ को सूरज की तरफ खींच लिया है, जहां वे इन असामान्य कक्षाओं में फंस गए। रोचेस्टर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एरिक ममजेक की अगुआई वाली खगोलविदों की एक टीम ने 2015 में स्कोलज स्टार की खोज सार्वजनिक कर दी थी। स्कोल्ज़ स्टार, जिसे खगोलविद के नाम पर रखा गया था, जो वास्तव में एक बाइनरी सिस्टम है। यह एक छोटे से लाल बौना आकार का, जिसमें सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 9% है, जिसके चारों ओर एक बहुत कम उज्ज्वल और छोटे भूरे रंग का बौना है, एक असफल स्टार जो जीवन में चिंगारी के लिए बहुत छोटा था।

आजकल यह लगभग 20 प्रकाश वर्ष दूर है, लेकिन 70,000 साल पहले सौर मंडल की सीमाओं पर नेपच्यून से परे स्थित ओर्ट क्लाउड में प्रवेश किया था। नए अध्ययन के भाग के रूप में आयोजित सिमुलेशन यह भी सुझाव देते हैं कि स्कॉलज स्टार ने 2015 के पेपर में सुझाए गए 0.6 से 0.8 प्रकाश-वर्ष के मुकाबले भी करीब पहुंचने का सुझाव दिया।

सह-लेखक कार्लोस डी ला फ्यून्टे मार्कोस ने एक लिखित बयान में कहा, ‘संख्यात्मक सिमुलेशन का उपयोग करके हमने आकाश में रेडियंट्स या पदों की गणना की है, जिसमें से ये सभी हाइपरबालिक ऑब्जेक्ट आते हैं।’ ‘सिद्धांत रूप में, एक उम्मीद है कि उन स्थितियों को समान रूप से आकाश में वितरित किया जाएगा, खासकर यदि ये ऑउट ऊर्ट क्लाउड से आते हैं

करीब 70,000 साल पहले इस तारे के करीब से सौर मंडल के सभी अतिपरिवर्तन वाले चीजों को परेशान नहीं किया गया था, केवल उन लोगों के पास जो उस समय निकट थे। ‘उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध अंतरराज्यीय क्षुद्रग्रह ओमुमुआमू की उज्ज्वल मिथुन से बहुत दूर, लीरा (हारप) के नक्षत्र में है, इसलिए यह पता चला अधिक-घनत्व का हिस्सा नहीं है,’ डॉ डे ला फूएंट मार्कोस ने कहा। उन्हें पूरा भरोसा है कि नए अध्ययन और टिप्पणियां इस विचार की पुष्टि करेगी कि एक अपेक्षाकृत हाल की अवधि में हमारे पास एक स्टार पास आया था। अध्ययन के पूर्ण निष्कर्ष रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी पत्रिका में प्रकाशित हुए थे।

स्कोल्ज स्टार पहली बार 2014 में राल्फ-डायएटर स्कोल्ज़ द्वारा खोजा गया था लेकिन इसके आसपास के अन्य सितारों के विपरीत, यह आकाश में एक असामान्य गति दिखाई देता था। अमेरिका, यूरोप, चिली और दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों की एक टीम ने उसकी गति का पता लगाने के लिए अवलोकन किया। उन्होंने पाया कि स्टार पृथ्वी से बहुत तेज गति से दूर हो रहा है जो करीब 70,000 साल पहले आया था। उन्होंने गणना की कि स्टार, जो भी आकर्षक नाम WISE J072003.20-084651.2 है, हमारे सूरज से पांच ट्रिलियन मील दूर है। हमारे निकटतम पड़ोसी प्रॉक्सीमा सेंटाउरी 4.2 प्रकाश वर्ष दूर है। इसके सबसे निकटतम, स्कोलज स्टार प्रति वर्ष 70 आर्सेसेकेंड में आकाश में बढ़ रहे होंगे। इस गति से यह 26 वर्षों में आकाश में चंद्रमा की दूरी को ले जाएगा।