एशिया कप: भारत- पाकिस्तान के मैचों पर दुनिया की नज़र!

भारत ने अपने जिस चिर प्रतिद्वंद्वी से तीन साल में महज तीन मैच खेले हैं, उसी से इस महीने 10 दिन में तीन बार भिड़ सकते हैं। जी हां, बात हो रही है पाकिस्तान की। भारत और पाकिस्तान एशिया कप-2018 में तीन बार आमने-सामने आ सकते हैं। एशिया कप 15 सितंबर से यूएई में खेला जाना है। इसमें भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 19 सितंबर को होगा।

यूएई में होने वाले एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें भारत, पाकिस्तान और क्वालिफार टीम हांगकांग को ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें हैं। 14 दिन के इस टूर्नामेंट का फाइनल 28 सितंबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट के सभी मैच दुबई या अबुधाबी में शाम 5 बजे (भारतीय समय) से खेल जाएंगे।

एशिया का का फॉर्मेट अन्य टूर्नामेंट से थोड़ा अलग है। इसकी छह टीमों को तीन-तीन के दो ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की टॉप-4 टीमें सुपर-4 में जगह बनाएंगी। इस स्टेज पर ये चारों टीमें आपस में भिड़ेंगी। सुपर-4 की टॉप-4 टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग एक ग्रुप ए में है। अगर बड़ा उलटफेर नहीं होता है तो भारत-पाक अगले राउंड में प्रवेश करेंगी। ऐसा होने पर दोनों टीमें 23 सितंबर को फिर से आमने-सामने हो सकती हैं। दोनों टीमों के पास टूर्नामेंट में तीसरी बार भिड़ने का मौका होगा, लेकिन इसके लिए उन्हें फाइनल में जगह बनानी होगी। फाइनल 28 सितंबर को होगा।