एससी छात्रवृत्ति के लिए केवल 171 करोड़ रुपये: मंत्री

वन और सामाजिक कल्याण मंत्री साधू सिंह धर्मसोत, जो पहले बता रहे थे कि केंद्र से आने वाले 327 करोड़ रुपये एससी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभार्थियों के बीच 30 सितंबर तक वितरित किए जाएंगे, ने गुरुवार को कहा कि केवल 171 करोड़ रुपये अनुदान अब बाहर निकाला जाएगा।

मंत्री, जो सुल्तानपुर लोढ़ी के जब्बावाल गांव से वृक्षारोपण अभियान शुरू करने के लिए गुरु नानक गुरपुर की पूर्व संध्या पर हैं, ने कहा कि शेष राशि का उपयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि यह केवल शैक्षिक सत्र 2015-16 के लिए आया था, जिसके दौरान वहां रहा था कई विसंगतियां “हम इस अवधि के लिए कॉलेजों और छात्रों द्वारा छात्रवृत्ति की मांग में अनियमितताओं के लिए लेखापरीक्षा रिपोर्ट अंक के रूप में शेष राशि का भुगतान नहीं कर सकते हैं। 2016-17 के लिए हम 171 करोड़ रुपये के वितरण से भी अंश भुगतान करेंगे, उन्होंने कहा कि चिकित्सा, नर्सिंग, कानून, फार्मेसी और यहां तक कि मानविकी के छात्रों को भी 2015-16 के लिए भुगतान की राशि से भुगतान किया जाएगा रिपोर्ट के मुताबिक, केवल इंजीनियरिंग कॉलेजों को कवर किया जा रहा था।

मंत्री, जो पिछले तीन महीनों से दावा कर रहे थे कि ऑडिट रिपोर्ट पूरा होने के करीब थी, ने कहा कि यह केवल 2015-16 तक पूरा हुआ था।