ओबोर पर अमेरिका ने भारत का किया समर्थन, कहा – यह ‘विवादित’ क्षेत्र को पार करता है!

वॉशिंगटन: ट्रम्प प्रशासन ने आज चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के भारत के विरोध के पीछे अपनी बात रख दी है और कहा कि यह विवादास्पद क्षेत्र से गुजरता है और कोई भी देश खुद को बेल्ट और सड़क पहल की तानाशाही की स्थिति में नहीं लेना चाहता है।

भारत ने इस साल मई में बेल्ट एंड रोड फ़ोरम (बीआरएफ) को छोड़ दिया था, जिसके कारण चीन की प्रतिष्ठित वन बेल्ट वन रोड (ओबोर) की एक प्रमुख परियोजना 60 अरब सीपीईसी से अपनी संप्रभुता चिंताओं के कारण पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से गुजरती है।

पिछले सप्ताह भारत की अपनी पहली यात्रा से लौटने के बाद वह अपने समकक्ष निर्मला सीतारमन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर चुके थे, अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस आज चीन की महत्वाकांक्षी ओबोर पहल के मजबूत प्रतिद्वंद्वी रहे। “एक वैश्वीकृत दुनिया में, कई बेल्ट और कई सड़कें हैं, और किसी भी देश को खुद को ‘एक बेल्ट, एक सड़क’ पर तानाशाही की स्थिति में नहीं रखना चाहिए,” मैटिस ने सीनेट आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के सदस्यों को कांग्रेस की सुनवाई के दौरान बताया।

उन्होंने कहा, “वन बेल्ट वन रोड भी विवादास्पद क्षेत्र के माध्यम से जाता है, और मुझे लगता है कि यह अपने आप में इस तरह की तानाशाही को स्थापित करने की कोशिश की असुरक्षा को दर्शाता है,” मैटिस ने सीपीईसी पर भारत की स्थिति का जिक्र करते हुए कहा। मैटिस ओबोर के सीनेटर चार्ल्स पीटर्स से और इस संबंध में चीन की नीति के सवाल का जवाब दे रहे थे।

पीटर ने पूछा, “वन बेल्ट वन रोड स्ट्रैटेजी ने यूरेशिया पर हावी होने और प्राकृतिक संसाधनों का शोषण करने की आखिरी उम्मीद में, दोनों महाद्वीपीय और समुद्री ब्याज पर चीन के नियंत्रण को सुरक्षित रखने का प्रयास किया है, जो निश्चित रूप से अमेरिकी नीति के साथ हालात में हैं। तो आपको क्या भूमिका मिलती है चीन अफगानिस्तान में खेल रहा है, और विशेष रूप से उनके वन बेल्ट वन रोड से संबंधित है।”