काबुल में दो आत्मघाती धमाकों में अब तक 29 लोगों की मौत, 45 से ज्यादा घायल

अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल के शशदराक शहर में सोमवार को दो आत्मघाती धमाके हुए. पहला धमाका खुफिया एजेंसी ‘एनडीएस’ के दफ्तर के पास और दूसरा मार्केट से कुछ दूर हुआ. इन धमाकों में अब तक कम से कम 29 लोगों को मरने की खबर है. जबकि 45 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. आईएसआईएस ने इन धमाकों की जिम्मेदारी ली है.

काबुल एम्बुलेंस सेवा के प्रमुख मोहम्मद असीम के मुताबिक, मरने वालों में ज्यादातर मीडियाकर्मी हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शहर के केंद्र में पहले एक धमाका हुआ और उसके कुछ ही मिनटों बाद दूसरा ब्लास्ट भी हुआ. पुलिस के मुताबिक, धमाके में मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है.

बता दें कि इस्लामिक स्टेट समूह के स्थानीय सहयोगी संगठन और तालिबान देशभर में लगातार हमले कर रहे हैं. तालिबान आमतौर पर जहां सरकारी संस्था और सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर आईएस के आतंकी शिया अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है. दोनों समूह अफगानिस्तान में सख्त इस्लामिक कानून स्थापित करना चाहते हैं.

गौरतलब है कि एक हफ्ते पहले ही शहर के पश्चिम में वोटर रजिस्‍ट्रेशन सेंटर में विस्‍फोट हुआ था. जिसमें 60 लोगों की जान चली गई थी. ऐसे में इस विस्‍फोट के भी आतंकी वारदात होने की आशंका जताई जा रही है. फिलहाल जांच चल रही है.