कुतुबमीनार में दाख़िला ( प्रवेश) के लिए ई टिक्टस

नई दिल्ली, २९ सितंबर ( पी टी आई ) आइन्दा सोमवार से कुतुबमीनार के मुशाहिदा (दर्शन/ देखने) के लिए आने वाले सय्याहों ( पर्यटकों) को ई टिक्टस जारी किए जाएंगे । महकमा आसार क़दीमा के फैसले के मुताबिक़ ऐसा किया जा रहा है । ई टिकट निज़ाम ( प्रशासन) यक्म ( ०१) अक्टूबर सोमवार से एक माह के लिए वहां राइज किया जाएगा।

वज़ारत-ए-सक़ाफ़त के ओहदेदारों ने कहा कि ये कोशिश इस लिए की जा रही है ताकि अवाम के लिए सहूलत बख्श निज़ाम को मुम्किन बनाया जा सके और मौजूदा निज़ाम में पाई जाने वाली खामियों का पता चला कर उन्हें दूर किया जा सके । कुतुबमीनार हिंदूस्तान का वो दूसरा तारीख़ी मुक़ाम है जहां सब से ज़्यादा स्याह ( पर्यटक) आते हैं।

नैशनल इंस्टीट्यूट फ़ार स्मार्ट गर्वनमेंट की जानिब से तजुर्बाती तौर पर ये सिस्टम तैयार किया गया है । इस निज़ाम ( प्रशासन) के तहत इस तारीख़ी इमारत में दाख़िल होने वाले हर स्याह ( पर्यटक) को ई टिकट जारी किया जाएगा। कहा गया है कि इस निज़ाम के तहत यहां आने वाले सय्याहों ( पर्यटकों) से होने वाली आमदनी का बेहतर अंदाज़ में रीकार्ड रखा जा सकता है ।

विजीटर्स की मालूमात रखी जा सकती हैं और बदउनवानीयों (भ्रष्टाचार) का इमकान कम से कम हो सकता है । एक माह की तजुर्बाती मीआद के दौरान ई टिकट इन्फ़िरादी ( व्यक़्तिगत) और ग्रुप सय्याहों के लिए फ़राहम किए जाएंगे । ये टिक्टस कुतुबमीनार के टिकट काउंटर्स ही से जारी किए जाएंगे । इस मुद्दत के दौरान यहां मैनवल टिक्ट्स दस्तयाब नहीं रहेंगे ।