कोई सौदा नहीं हुआ ! किम जोंग-उन ने परमाणु शस्त्रागार को खत्म करने की अमेरिकी मांगों को खारिज किया

हेनोई : किम जोंग-उन के साथ डोनाल्ड ट्रम्प की बातचीत गुरुवार को अचानक समाप्त हो गई क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के तानाशाह से परमाणु शस्त्रागार को खत्म करने की मांग किए जाने के बाद उन्हें सम्मेलन छोड़ने के लिए मजबूर किया गया. जबकि उनके कुछ मांगों को देने के बदले में सभी प्रतिबंध हटा दिए गए थे। ट्रम्प ने पत्रकारों को ब्रेकडाउन की वजह का अंतिम रोड़ा बताया कि अचानक सम्मेलन खत्म कैसे हो गया जिसके वजह से किम के पुश ने उन सभी को रियायत के बदले में उठा लिया और ट्रम्प और उनके राज्य सचिव के साथ नहीं रह सके।

ट्रंप ने अपने फैसले को समझाते हुए कहा, ‘कभी-कभी आपको पिछे हटना पड़ता है।’ ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से खुलासा किया कि किम प्रतिबंधों को दूर करना चाहते थे, लेकिन वे अपने मिसाइलों की साइटों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे, और उन साइटों को उन्होंने अस्पष्ट रूप से बताया। राष्ट्रपति ने कहा, “मूल रूप से वे चाहते थे कि प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लें और हम ऐसा नहीं कर सकते।” ‘वे उन क्षेत्रों के एक बड़े हिस्से को डी-न्यूक करने के लिए तैयार थे जिन्हें हम चाहते थे लेकिन हम उसके लिए सभी संस्कारों को नहीं छोड़ते। वे ऐसा क्षेत्र बनाने के लिए तैयार नहीं थे, जिसे हम चाहते थे। ‘

राज्य के सचिव माइक पोम्पेओ ने कहा: ‘हम एक रास्ता खोजने के लिए हफ्तों से काम कर रहे हैं ताकि हम इस शिखर पर एक बड़ा कदम उठा सकें। उन्होंने कहा ‘हमने प्रगति की और तब और भी प्रगति की जब दोनों नेता पिछले 48, या 72 घंटों तक मिले। ‘लेकिन हमें पूरे रास्ते नहीं मिले। हमें ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे अमेरिका को कोई फायदा हो। ‘ ट्रम्प और पोम्पेओ दोनों ने कहा कि दोनों पक्षों में बातचीत जारी रखने के लिए एक इच्छा थी, लेकिन पता चला कि कोई अनुवर्ती शिखर सम्मेलन निर्धारित नहीं किया गया है। ट्रंप ने संकेत दिया कि किम योंगब्योन सुविधा से संबंधित रियायतें देने के लिए तैयार हैं, जहां उनका शासन प्लूटोनियम को समृद्ध करता है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था।

‘यह सुविधा बहुत बड़े होते हुए भी, यह करने के लिए पर्याप्त नहीं था कि हम क्या कर रहे थे। ट्रंप ने कहा, ‘हमें इससे भी ज्यादा कुछ करना था।’
ट्रम्प ने कहा कि अगर अमेरिका ने प्रतिबंध हटा दिए तो किम योंगब्योन परमाणु अनुसंधान सुविधा को खत्म करने के लिए तैयार थे, लेकिन किम वार्ता के लिए मजबूर करने के लिए अन्य सुविधाओं और हथियारों पर एक सौदा करने के लिए तैयार नहीं थे। यह पूछे जाने पर कि क्या अब शिखर सम्मेलन आयोजित करना समय से पहले है, ट्रम्प ने कहा कि वह ‘इसे तेजी से करने के बजाय सही करेंगे’ और कहा कि उन्होंने ‘आज कुछ पर हस्ताक्षर किए’ हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि यह सही सौदा था।

गौरतलब है कि जून में सिंगापुर में दो पुरुषों की ऐतिहासिक शिखर बैठक के बाद, दोनों ने एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए – हालांकि आलोचकों ने इसे समयबद्ध या सत्यापन सदस्यों को नाभिकीयकरण के लिए इसकी अपरिभाषित कॉल में शामिल करने में विफल रहने के लिए विस्फोट किया। गुरुवार की दोपहर, सैंडर्स ने अचानक स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे से पहले राष्ट्रपति के साथ यात्रा करने वाले पत्रकारों से कहा कि बातचीत लगभग आधे घंटे के भीतर समाप्त हो जाएगी, जिससे कार्यक्रम का समय खराब हो जाएगा।

उसने यह कहने से इंकार कर दिया कि प्रारंभिक हस्ताक्षर समारोह होगा, हालांकि एक व्हाइट हाउस के पहले के कार्यक्रम में था। ट्रम्प का सामना करने के लिए निर्धारित किए जाने के कुछ मिनट पहले ही उन्होंने स्वीकार किया था कि एक नहीं होगा। लेकिन जो पत्रकार इसे कवर करने के लिए हाथ पर थे, उन्हें बसों में स्थानांतरित कर दिया गया था – यह दर्शाता है कि इस घटना की सबसे अधिक संभावना थी।

सार्वजनिक व्हाइट हाउस अनुसूची ने स्थानीय समय के 2:05 बजे निर्धारित डीपीआरके के राज्य मामलों के आयोग के अध्यक्ष के साथ एक ‘संयुक्त समझौते पर हस्ताक्षर समारोह’ को सूचीबद्ध किया है। वियतनाम छोड़ने से ठीक पहले शाम 4 बजे ट्रम्प को सवाल करना था, लेकिन यह 2 बजे तक बढ़ गया। ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि दोनों पुरुषों के बीच एक दोपहर के भोजन की योजना बनाई गई थी ताकि वे बातचीत कर सकें। अमेरिकी डॉलर और दक्षिण कोरियाई शेयर बाजार दोनों इस खबर पर डाउन हो गए क्योंकि कोई सौदा नहीं हुआ था। तनाव के कई संकेत एक सार्वजनिक कार्यक्रम के घंटों के बाद आए, जहां दोनों नेता एक बार फिर कैमरों के लिए मुस्कुराए लेकिन तनाव जारी है.