कोडंकुलम की पूरी बर्क़ी तमिलनाडू को दी जाए: जया ललीता

कोडंकुलम (koodankulam) न्यूक्लियर पावर प्लांट को हरी झंडी दिखाने के बाद चीफ़ मिनिस्टर तमिलनाडू जया ललीता ने आज मुतालिबा किया कि इस की दो यूनिटों से पैदा होने वाली पूरी 2000 मैगावाट बर्क़ी इसी रियासत को दे दी जाय क्योंकि बिजली की संगीन क़िल्लत पाई जाती है।

वज़ीर-ए-आला ने आज वज़ीर-ए-आज़म से कहा है कि कोडंकुलम न्यूकलीयाई पावर प्रोजेक्ट (के एन पी पी) की दो यूनिटों में पैदा होने वाली तमाम 2000 मेगावाट बिजली रियासत को दी जाए क्योंकि यहां बिजली की सख़्त क़िल्लत है। वज़ीर-ए-आज़म को भेजे गये एक ख़त में उन्होंने कहा कि दोनों यूनिटों में 2000 मेगावाट बिजली पैदा करने की सलाहीयत है जिसमें से तमिलनाडू को सिर्फ 925 मेगावाट बिजली मुख़तस की गई है।

उन्होंने कहा कि ये मुनासिब और हक़ब जानिब रहेगा कि कोडंकुलम न्यूक्लियर पावर प्लांट से पैदा होने वाली सारी बर्क़ी तमिलनाडू के लिए दस्तयाब कराई जाये। ये नागुज़ीर भी है क्योंकि ट्रांसमिशन कोरीडोर में तंगी का मसला हनूज़ बरक़रार है और आपके इल्म में भी लाया जा चुका है। रियास्ती काबीना ने लगभग दो हफ़्ते क़ब्ल इस प्लांट के लिए मंज़ूरी दी थी।

जया ललीता ने कहा कि वो इस सिलसिला में याददहानी कराना चाहेंगी कि उन्होंने पहले ही सेंटर्ल पोल से 1000 मेगावाट बिजली मुख़तस करने की दरख़ास्त की थी जिसमें से सिर्फ 100 मैगावाट बिजली तमिलनाडू को दस्तयाब कराई गयी । जया ललीता ने कहा, मुझे उम्मीद है कि इस दरख़ास्त पर आप मुसबत अंदाज़ में ग़ौर करेंगे। मैं ये याददहानी भी करा दूं कि हमें इस बर्क़ी की ज़रूरत है और हम इसके मुस्तहिक़ हैं।