कोर्ट ने बटला सह आरोपी आरिज खान के खिलाफ मुकदमा चलाने का दिया निर्देश , कहा तीन सप्ताह के भीतर तैयार किए जाएं आरोप

नई दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस को 2008 के बटाला हाउस मुठभेड़ में सह आरोपी आरिज खान के खिलाफ मुकदमा चलाने का निर्देश दिया, जिसे हाल ही में छह महीने के भीतर गिरफ्तार किया गया था।

न्यायमूर्ति एस मुरलीधर और न्यायमूर्ति आईएस मेहता की एक पीठ ने निर्देश दिया कि आरिज खान उर्फ जुनैद पर आरोप तीन सप्ताह के भीतर तैयार किए जाएं, उन्होंने शहजाद अहमद की अपील को भी स्थगित कर दिया, जिन्हें दिल्ली पुलिस निरीक्षक मोहन चंद शर्मा की हत्या और अन्य अधिकारियों पर हमला करने का दोषी पाया गया था।

खंडपीठ ने कहा, “आरोप लगाने की तारीख से छह महीने के भीतर, सुनवाई अदालत साक्ष्य की रिकॉर्डिंग समाप्त करेगी और सह आरोपी जुनैद के खिलाफ फैसला देगी।” “अभियोजन पक्ष और रक्षा उपरोक्त समय सारिणी के पालन में सुनवाई अदालत के साथ पूरी तरह सहयोग करेगी, पीएस जामिया नगर में पंजीकृत प्राथमिकी संख्या 208/2008 का मूल टीसीआर, आरिज खान उर्फ ​​जुनैद के खिलाफ मुकदमे के तुरंत बाद होगा , इसे अदालत में भेजा जाना चाहिए। ”

आधिकारिक तौर पर ऑपरेशन बटला हाउस के नाम से जाना जाने वाला बटाला हाउस मुठभेड़, 19 सितंबर 2008 को दक्षिण दिल्ली के जामिया नगर में बटला हाउस इलाके में कथित भारतीय मुजाहिदीन आतंकवादियों के खिलाफ हुआ था।

दो संदिग्ध आतंकवादियों, आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद की मौत हो गई, जबकि दो अन्य संदिग्ध, मोहम्मद सैफ और जीशान को गिरफ्तार कर लिया गया था।

मुठभेड़ ने दावा किया कि मुठभेड़ विशेषज्ञ मोहन चंद शर्मा और सह आरोपी आरिज़ खान उर्फ ​​जुनैद बचने में कामयाब रहे।