क्या अजवाइन के रस के स्वास्थ्य लाभ असली हैं?

वाशिंगटन: यह काफी आसान लगता है- अजवाइन के एक गुच्छे का रस निकालें, इसे सुबह में खाली पेट पीएं, और इसके स्वास्थ्य लाभों की प्रतीक्षा करें।

कुछ स्वास्थ्य उत्साही दावा करते हैं कि अजवाइन के रस पीने से मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं और बांझपन ठीक हो गया है। अन्य इसे एक्जिमा को ठीक करने के साथ श्रेय देते हैं जो किसी अन्य चीज़ से ठीक नहीं होता था।

लेकिन क्या ये स्वास्थ्य लाभ वास्तविक हैं?

एक आहार विशेषज्ञ लिसा ड्रैयर के मुताबिक, अजवाइन के पास निश्चित रूप से स्वास्थ्य लाभ है। “कुछ फायदेमंद फ्लैवोनॉइड हैं जो अजवाइन में खोजा गया है जो शायद मस्तिष्क में सूजन को कम करने या उम्र से संबंधित स्मृति गिरावट को कम करने में भूमिका निभाते हुए दिखाया गया है।”

अजवाइन फाइबर की एक स्वस्थ खुराक, साथ ही विटामिन सी और के और पोटेशियम भी प्रदान करता है, और यह बहुत कम कैलोरी वाला स्नैक है।

उन्होंने कहा, “5 इंच के डंठल में केवल तीन कैलोरी होती है, इसलिए यह बहुत कम कैलोरी है। कटा हुआ अजवाइन का एक कप केवल 20 कैलोरी देता है।” लेकिन इसे रस में बदलने से यह बदल सकता है।

ड्रैयर ने कहा, “जब भी आप एक सब्जी या फल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह शर्करा और कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में अधिक होने वाला है।”

रसदार अजवाइन का एक कप 42 कैलोरी तक कूदता है। असल में, वह अक्सर उन लोगों के लिए है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अजवाइन और उसके रस के लाभों के आसपास अनुसंधान सीमित है, और हम “वास्तव में यह नहीं कह सकते कि अजवाइन के बारे में जादुई कुछ भी है जो कैंसर का इलाज करने में मदद करेगा या आपको तेजी से वेट लॉस करने में मदद करेगा।”