क्या गाय का दूध टाइप 1 मधुमेह को रोक सकता है?

वाशिंगटन: गाय के दूध से बचाव टाइप 1 मधुमेह के लिए आनुवंशिक जोखिम वाले बच्चों में टाइप 1 मधुमेह को रोकता नहीं है. ऐसा एक अध्ययन से पता चला है।

पिछले अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जटिल विदेशी प्रोटीन जैसे कि गाय के दूध प्रोटीन के प्रारंभिक जोखिम में टाइप 1 मधुमेह के लिए आनुवंशिक जोखिम वाले व्यक्तियों में टाइप 1 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय ट्राईजर अध्ययन के नेता हेलसिंकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर माइकल नीप कहते हैं, “2002 में, हमने 2159 शिशुओं पर एक बड़े पैमाने पर अध्ययन पर टाइप 1 मधुमेह से प्रभावित परिवार के सदस्य और प्रकार 1 मधुमेह के लिए आनुवंशिक जोखिम के साथ सवाल पूछा था कि जटिल विदेशी प्रोटीन के संपर्क में आने में देरी होगी या नहीं जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो सके।”

स्तनपान के बाद, शिशुओं को एक विशेष सूत्र (बड़े पैमाने पर हाइड्रोलाइज्ड कैसिइन फॉर्मूला) के साथ छोड़ा गया, साथ ही गाय के दूध प्रोटीन को छोटे पेप्टाइड्स (प्रोटीन के छोटे टुकड़े) में विभाजित किया गया, या एक नियमित रूप से गाय के दूध आधारित फार्मूला को बरकरार गाय के दूध प्रोटीन के साथ।

शिशुओं को 6-8 माह की आयु तक कम से कम 2 महीने तक अध्ययन फार्मूला प्राप्त हुआ और साथ ही साथ सभी अन्य खाद्य स्रोतों से गाय की दूध प्रोटीन से परहेज किया गया। मधुमेह विकसित करने वाले बच्चों की संख्या का आकलन करने के लिए सभी विषयों का पालन कम से कम 10 वर्षों तक किया गया था।

परिणाम बताते हैं कि शिशुओं के दौरान बड़े पैमाने पर हाइड्रोलाइज्ड कैसिइन फार्मूले से जुड़ी इस बड़े अंतरराष्ट्रीय यादृच्छिक परीक्षण में 11.5 साल के अनुवर्ती फैसले के बाद नियमित रूप से बरकरार गाय-दूध आधारित सूत्र की तुलना में टाइप 1 डायबिटीज की घटनाओं में कमी नहीं हुई।

तदनुसार प्रकार 1 मधुमेह के लिए उच्च जोखिम वाले शिशुओं के लिए मौजूदा आहार सिफारिशों को संशोधित करने का कोई प्रमाण नहीं है।

निष्कर्ष जैमा जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं।