क्या ‘डील अॉफ सेंचुरी’ को मानने के लिए सऊदी अरब ने महमूद अब्बास को दौलत का लालच दिया?

सऊदी अरब ने फ़िलिस्तीन की स्वशासित सरकार प्रमुख को प्रस्ताव दिया है कि वह दस अरब डाॅलर लेकर डील आफ सेंचुरी को स्वीकार कर लें। रामल्ला में जार्डन के राजदूत ने फ़िलिस्तीन की स्वशासित सरकार के प्रमुख महमूद अब्बास को सऊदी अरब की ओर से 10 अरब डाॅलर का प्रस्ताव दिया है कि वे अमरीकी योजना डील आफ सेंचुरी को स्वीकार कर लें।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, अलअख़बार समाचारपत्र ने अपने लेख में बताया है कि सऊदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान ने फ़रवरी में फ़िलिस्तीन की स्वशासित सरकार के प्रमुख महमूद अब्बास के साथ रेयाज़ में भेंटवार्ता कहा था कि यदि वे अमरीकी योजना डील आफ सेंचुरी को स्वीकार करते हैं तो उनको 10 अरब डाॅलर दिया जाएगा।

इस रिपोर्ट के आधार पर महमूद अब्बास ने सऊदी अरब के युवराज के प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए कहा था कि फ़िलिस्तीनियों के द्वारा व्यापक स्तर पर इस डील के विरोध के कारण उनका राजनैतिक भविष्य ही ख़तरे में पड़ जाएगा।

ज्ञात रहे कि मुहम्मद बिन सलमान की ओर से महमूद अब्बास को अरबों डाॅलर का प्रस्ताव इस स्थिति में दिया गया है कि हालिया वर्षों के दौरान सऊदी अरब और इस्राईल के संबन्ध सौहार्दपूर्ण होते जा रहे हैं।